PM मोदी के मुरीद हुए CM नीतीश कुमार, कहा गरीब कल्याण योजना से गरीबों को राहत मिलेगी

बिहार के खगड़िया से गरीब कल्याण योजना की शुरूआत किये जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पीएम मोदी के मुरीद हो गये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में इस अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहर ग्राम पंचायत से किया किया गया।

साल में 125 दिन काम की गारंटी

इस अभियान के तहत 6 राज्यों के 116 जिलों में प्रवासी श्रमिकों को 125 दिनों तक रोजगार मिलेगा। इस अभियान को मिशन मोड में चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 50,000 करोड़ रुपये के सार्वजनिक कार्य कराए जाएंगे। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान का बिहार के खगड़िया जिले से शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

6 राज्यों के 116 जिलों को मिलेगा लाभ

आज गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत 6 राज्य के 116 जिले में इसकी शुरुआत की गई है जिसमें बिहार के 32 जिले शामिल हैं। इस योजना के अंतर्गत उन जिलों को शामिल किया गया है जिसमें बाहर से 25 हजार लोग अपने जिले वापस आए हैं। इस योजना के अंतर्गत 25 कार्यक्षेत्रों को शामिल किया गया है और इसकी कार्यावधि अभी 125 दिनों की है। केंद्र सरकार इस पर 50 हजार करोड रुपये खर्च कर रही है। केंद्र सरकार इस अभियान के तहत एक पंचायत में 3 करोड़ 43 लाख रुपये व्यय कर रही है, जबकि राज्य सरकार अपनी तरफ से 2 करोड़ 30 लाख रुपये खर्च कर रही है। यह रोजगार अभियान काफी प्रशंसनीय है।