बाहर से आये श्रमिकों को ऐसे मिलेगा रोजगार, डीएम कुमार रवि ने की तैयारियों की समीक्षा

बाहर से लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के क्रम में डीएम कुमार रवि ने अधिकारियों के साथ हिंदी भवन स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के माध्यम से औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जानी है जिसमें राज्य के बाहर से आये श्रमिकों को सतत रूप से रोजगार उपलब्ध हो।

जिलाधिकारी ने सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन करने वाले विभागों को भी श्रमिकों को अल्पकालिक रोजगार में संलग्न करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने राज्य के बाहर से आए श्रमिकों को हरेक स्तर पर सहयोग एवं सहायता करने का निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं में प्रवासी मजदूरों एवं उसके आश्रितों का अधिकतम आच्छादन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना के तहत प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने जन वितरण प्रणाली की दुकानों के माध्यम से भी अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया। अर्थात सरकार द्वारा संचालित सभी संभव योजनाओं से श्रमिकों को जोड़ने एवं लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया।

जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत उत्पादन इकाइयों की स्थापना कर श्रमिकों को रोजगार का अवसर प्रदान करने की योजना है। इसके तहत है चार प्रक्षेत्रों के लिए श्रमिकों का समूह क्लस्टर के रूप में गठित करने का निर्देश दिया

ये चार क्षेत्र बनेंगे क्ल्स्टर समूह

पेवर ब्लॉक के लिए अथमलगोला
फ्लाईएश ब्रिक के लिए बख्तियारपुर
रेडीमेड गारमेंट्स के लिए बिहटा
मशीन फेब्रिकेशन के लिए बिहटा
रंगाई के लिए विक्रम।