‘डॉक्टर्स डे’ पर डॉ. सुनील कुमार से सुनिए, कोरोना से बचने के तरीके…

देश-दुनिया में तबाही मचा रही कोविड महामारी को लेकर पटना के प्रख्यात नेत्र  चिकित्सक डॉक्टर सुनील कुमार ने बिहार वासियों और देशवासियों को डॉक्टर्स डे के अवसर पर खास संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के कारण अब तक बिहार में कोरोना वायरस नियंत्रण में है। केन्द्र सरकार के द्वारा लॉकडाउन को लेकर जारी गाइडलाइन से पहले हीं राज्य में सर्तकता बरती जाने लगी थी, जिसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि ये अलग बात है कि बिहार में कोरोना वायरस की रिकवरी रेट अच्छी है, लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि इस वायरस का इंफेक्टिविटी ज्यादा है। ऐसे में हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉ. सुनील ने बताया कि हमें हर हाल में मास्क पहनना चाहिए, साथ हीं हर हाल में देह की दूरी का पालन करना चाहिए। अगर हम ऐसा करने में सफल होते हैं, तो निश्चित तौर पर हम कोरोना को नियंत्रित कर सकते हैं। इससे हमारी जिंदगी भी आसान बनेगी साथ हीं देश की अर्थव्यवस्था भी प्रभावित नहीं होगी।

उन्होंने सरकार की पहल को सार्थक बताते हुए कहा कि वैसे तो कोरोना के मरीज अपने आप ठीक भी हो रहे हैं, लेकिन जिनमें गंभीर लक्षण देखने को मिल रहे हैं, उन्हें अस्पताल में इलाज करवाया जा रहा है। इस स्थिति में हमें डरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सचेत रहने की जरूरत है। साथ हीं हर हाल में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करना भी जरूरी है।