बिहार में शिक्षक भर्ती चरण-2 के लिए आ गई आवेदन की तारीख, जानिए कब होगी यह परीक्षा

बीपीएससी ने दूसरे चरण के अध्यापक नियुक्ति परीक्षा के लिए आवेदन की तारीखों के साथ परीक्षा की भी संभावित तारीख की घोषणा कर दी है। शिक्षकों को राज्यकर्मी के रूप में नियुक्ति करने वाली नियमावली लागू होने के बाद इसी महीने दशहरे के दौरान बीपीएससी ने पहली अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का परिणाम जारी किया था। अब आयोग ने अगली परीक्षा के लिए तत्काल तैयारी दिखा दी है।बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद बीपीएससी ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीपीएससी दूसरे चरण के लिए 1.10 लाख पदों पर वैकेंसी निकाल सकती है।

पहले चरण की नियुक्ति में लगभग 40 हजार पद खाली

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में दूसरे चरण में 70 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को नोटिफिकेशन भेज दी गई है। इनमें माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 37 हजार 710 पद हैं। वहीं, मध्य विद्यालय के शिक्षकों के 31 हजार 982 पद हैं। हालांकि, दूसरे चरण की नियुक्ति में 40 हजार पद और बढ़ाई जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले चरण की नियुक्ति में लगभग 40 हजार पद खाली रह गई थी। इन्हें भी दूसरे चरण में जोड़ा जा सकता है।

बीपीएससी ने दुसरे चरण के अध्यापक नियुक्ति परीक्षा के साथ ही पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के तहत शिक्षक प्रधानाध्यापक की प्रतियोगिता परीक्षा लेने की भी घोषणा की। आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए सूचना जारी की है कि मध्य विद्यालय (छठी से आठवीं), माध्यमिक (नौवीं-दसवीं) एवं उच्च माध्यमिक (11वीं-12वीं) के लिए शिक्षकों के साथ पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के तहत प्रारंभिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक, प्रधानाध्यापक से संबंधित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर से शुरू होगी और 14 नवंबर तक आवेदन संभव होगा। आयोग ने दिसंबर में 7 से 10 तारीख के बीच परीक्षा लेने की तैयारी कर ली है। आयोग ने फिलहाल इन तिथियां को संभावित बताया है और बदलाव का विकल्प भी रखा है, लेकिन जिस तरह से पहली अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट आया है, ऐसा लग रहा है कि दूसरी परीक्षा भी समय पर हो जाएगी और परिणाम भी आ जाएगा।