राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल पूरा, विदाई भाषण में बोले आजाद, कहा-‘मैं वो खुशकिस्मत हूं जो कभी पाकिस्तान नहीं गया’

राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद समेत चार सांसदों का कार्यकाल पूरा हो गया. सदन में पीएम मोदी ने गुलाम नबी आजाद की प्रशंसा करते हुए आतंकी घटना का जिक्र किया. उस दौरान पीएम मोदी की आंखे नम हो गई थी. पीएम नरेंद्र मोदी समेत अन्य दलों के नेताओं ने गुलाम नबी आजाद की प्रशंसा करते हुए उन्हें भविष्य के लिए बधाई दी. आजाद ने भी सभी का शुक्रिया अदा करते हुए अपने लंबे राजनीतिक अनुभवों को कुछ किस्सों के जरिए साझा किया.

मुझे फख्र महसूस होता है कि हम हिंदुस्तानी मुसलमान हैं

अपने विदाई भाषण में गुलाम नबी ने कहा, ”मैं उन खुशकिस्मत लोगों में हूं जो पाकिस्तान कभी नहीं गया, लेकिन जब मैं पढ़ता हूं वहां किस तरह के हालात हैं तो मुझे फख्र महसूस होता है कि हम हिंदुस्तानी मुसलमान हैं. विश्व में अगर किसी मुसलमान को गौरव होना चाहिए तो हिंदुस्तान के मुसलमानों को होना चाहिए.”

आजाद ने अपने पूर्व के अनुभव को साझा किया

गुलाम नबी आजाद ने अपने पूर्व के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि उन्होंने देशभक्ति महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और मौलाना आजाद को पढ़कर सीखी है . गुलाम नबी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और संजय गांधी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनकी वजह से मैं यहां तक पहुंच पाया. उन्होंने कहा कश्मीर के हालात पहले कैसे हुआ करते थे और अब कितना बदलाव आ गया है. साथ ही पाकिस्तान के बारे में भी अपनी राय रखी.