प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारी के साथ की समीक्षा बैठक, टेस्टिंग कार्य में तेजी लाने का निर्देश

पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने जिलावार संचालित कोरोना जांच कार्य की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने तथा टेस्टिंग कार्य में गति लाने का निर्देश दिया। इस क्रम में आयुक्त ने कैमूर एवं रोहतास के जिलाधिकारी को लक्ष्य को ध्यान में रखकर प्रतिदिन के जांच कार्यों की समीक्षा करने तथा आवश्यक सुधार लाते हुए प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को एंटीजन कीट की उपलब्धता और भंडारण की स्थिति की समीक्षा करने तथा आवश्यकतानुसार कीट की अधियाचना करने का निर्देश दिया ताकि सभी जिलों में टेस्ट की प्रक्रिया निर्बाध गति से चालू रहे।

कंटेनमेंट जोन में लोगों के आवाजाही पर पूरी पाबंदी लगाए

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि पॉजिटिव मामले की पहचान होने पर त्वरित रूप से उस क्षेत्र विशेष में कंटेनमेंट जोन बनाएं तथा लोगों के आवाजाही पर पूरी पाबंदी लगाएं। छोटे-छोटे गली, मुहल्ला के कंटेनमेंट जोन को मिलाकर आवश्यकतानुसार बृहद रूप में बफर जोन बनाने को कहा तथा उस क्षेत्र विशेष में सैनिटाइजेशन एवं हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य मिशन मोड में करने तथा आवश्यक सामग्री की उपलब्धता बहाल रखने का निर्देश दिया। प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को अपने जिला में अवस्थित कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र का नाम , घरों की संख्या, व्यक्तियों की संख्या तथा कंटेनमेंट जोन के पॉजिटिव केस के बारे मेंअद्यतन स्पष्ट प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में मानक संचालन प्रक्रिया का शत-प्रतिशत एवं प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया ।

होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की समुचित जांच का निर्देश

आयुक्त ने सभी जिला अधिकारी को कंटेनमेंट जोन में कोरोना पॉजिटिव मामले तथा होम क्वॉरेंटाइन के बारे में जांच करने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को सक्रिय एवं तत्पर करने एवं रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश दिया। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की समुचित जांच करने का निर्देश दिया । उन्होंने एक्टिव केस के व्यक्ति को अलग रखने तथा आइसोलेशन सेंटर में व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी जिला अधिकारी को जिला स्तरीय सदर अस्पताल का निरीक्षण कर कोरोना के इलाज की संचालित व्यवस्था की जांच करने का निर्देश दिया तथा कोरोना लक्षण से युक्त व्यक्ति के लिए अलग वार्ड में व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

लोगों को जागरुक करने हेतु माइकिंग कराने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने हेतु माइकिंग कराने का निर्देश दिया। इसके तहत लोगों को सावधान , सतर्क एवं सजग रहने तथा मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को आइसोलेशन सेंटर के लिए अनुमंडलवार उपयुक्त भवनों का चयन करने तथा आवश्यक संसाधन से लैश करने का निर्देश दिया। इसके लिएआयुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को सक्रिय बनाने तथा अनुमंडल स्तर पर भवन को चिन्हित कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को जिला स्तर पर डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर स्थापित करने तथा कोरोना लक्षण से युक्त व्यक्तियों के इलाज के लिए वांछित संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके तहत सेंटर पर डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी, ऑक्सीजन की व्यवस्था, कमरों की संख्या, शौचालय ,पेयजल की व्यवस्था, साफ- सफाई का समुचित प्रबंध आदि बिंदुओं पर गौर करते हुए आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया।

लॉकडाउन को प्रभावी बनाएं

आयुक्त ने लॉकडाउन का सफल एवं प्रभावी कार्यान्वयन कराने तथा मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु लगातार छापेमारी अभियान चलाने तथा विधिसम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया ।