राजस्थान में कांग्रेस को राहत तो मणिपुर में लगा कांग्रेस को झटका, पार्टी के छह विधायकों ने दिया इस्तीफा

राजस्थान में पिछले एक महीने से चला आ रहा सियासी संकट के बादल तो छट गए लेकिन पूर्वोतर राज्य मणिपुर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. ये सभी विधायक कांग्रेस के उन आठ विधायकों में शामिल हैं जो पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए सोमवार को विधानसभा के एक दिवसीय सत्र में शामिल नहीं हुए थे. इन विधायकों के अनुपस्थित रहने से एनडीए की सरकार को बचाने में एन बीरेन सिंह कामयाब हो गए थे और आसानी से विश्वास मत हासिल कर लिया था.

कौन कौन विधायकों ने दिया इस्तीफा ?

वांगखाई- हेनरी सिंह
वांगोई- ओइनम लुखोई
लिलोंग-मोहम्मद अब्दुल नासीर
वांगजिंग तेंठा-पोनम ब्रोजन
सैतू- नगमथांग होकिप
सिंघट- गिनसुआनहु

पार्टी की सदस्यता से भी देंगे इस्तीफा

इन सभी विधायकों ने इबोबी सिंह के नेतत्व में विश्वास की कमी का हवाला दिया. विधायकों का कहना है कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सबसे ज्यादा सीट मिली थी लेकिन इबोबी सिंह ने कांग्रेस की सरकार बनाने में विफल रहे थे. विधायक हेनरी सिंह ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष युमनम खेमचंद सिंह ने विधानसभा सत्र के बाद सोमवार रात में उन्हें बुलाया था और उनके इस्तीफे पत्र की जांच की. उन्होंने बताया कि अध्यक्ष ने अब तक उनके इस्तीफे स्वीकार नहीं किए हैं। हेनरी सिंह ने कहा कि वे पार्टी की सदस्यता से शाम को इस्तीफा देंगे.

60 सदस्यों वाली विधानसभा में अध्यक्ष समेत मौजूदा विधायकों की संख्या 53 है. इससे पहले विधानसभा के चार सदस्य अयोग्य ठहराए गए थे और भाजपा के तीन सदस्यों ने कुछ समय पहले इस्तीफा दे दिया था. सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के पास अध्यक्ष समेत 29 विधायक जबकि कांग्रेस के पास 24 विधायक थे. इनमें से कांग्रेस के आठ विधायक सत्र में शामिल नहीं हुए.