पटना डीएम कुमार रवि ने किया अभ्यर्थी के व्यय की निगरानी एवं अनुश्रवण हेतु टीमों का गठन, आयोग की मार्गदर्शिका के अनुरूप मॉनिटरिंग करने का निर्देश

पटना जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कुमार रवि ने जिला स्तर पर अभ्यर्थी व्यय कोषांग का गठन किया गया है। इस कोषांग के नोडल पदाधिकारी के रूप में कोषागार पदाधिकारी तथा वरीय नोडल पदाधिकारी के रूप में अपर समाहर्ता राजस्व कार्यरत हैं। यह कोषांग जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में संचालित है। अभ्यर्थी के व्यय पर नजर रखने तथा किए जाने वाले खर्च का आकलन कर संधारित करने हेतु सहायक व्यय प्रेक्षक, वीडियो निगरानी टीम एवं लेखाकरण टीम का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त मंगलवार को हिंदी भवन सभागार में व्यय लेखा से संबंधित सभी टीमों के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया तथा उन्हें निर्वाचन आयोग के प्रावधानों एवं दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया। साथ ही प्रत्येक टीम के कार्य एवं दायित्व के बारे में जानकारी दी गई।

1 अभ्यर्थी को खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख निर्धारित

एक विधानसभा में 1 अभ्यर्थी को खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख निर्धारित है। इस सीमा से अधिक खर्च होने पर अभ्यर्थी की उम्मीदवारी भी रद्द हो सकती है। संदेहास्पद संव्यवहारों(लेन देन) पर विशेष नजर रखने के लिए लीड बैंक मैनेजर को भी निर्देश दिया गया है । उन्हें ऐसे लेनदेन के बारे में तत्काल व्यय मॉनिटरिंग सेल को अवगत कराने हैं तथा 10 लाख से ऊपर के लेनदेन के बारे में इनकम टैक्स को जानकारी देनी है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी सघन जांच करने का निर्देश दिया गया है।

वीडियो निगरानी टीम का कार्य एवं दायित्व

वीडियो निगरानी टीम द्वारा शूटिंग के दौरान घटना का नाम और प्रकार, तारीख स्थान और घटना का संचालन करने वाली पार्टी और अभ्यर्थी का नाम वॉइस मोड में रिकॉर्ड की जाएगी। वाहनों/ घटनाओं /कट आउट का इस तरह से वीडियोग्राफी की जाएगी जिससे प्रत्येक वाहन का साक्ष्य, उसका निर्माण और रजिस्ट्रेशन संख्या, फर्नीचर की संख्या, रोस्टम का आकार, बैनर कटआउट इत्यादि स्पष्ट दिखाई दे जिससे व्यय का सही आकलन किया जा सके ।यदि ऐसे वाहन रैली के स्थल के पास वाहन पार्क किए गए हैं तो ड्राइवर एवं पैसेंजर का बयान भी रिकॉर्ड किया जा सकता है। तदनुसार लेखा दल एवं सहायक व्यय प्रेक्षक को रिपोर्ट उपलब्ध कराना है।

घटना की शूटिंग के दौरान वीडियो टीम को घटना में प्रयोग किए गए वाहनों कुर्सियों फर्नीचर लाइट लाउडस्पीकर इत्यादि की अनुमानित संख्या और प्रकार कार्यक्रम में प्रयुक्त रोस्ट्रम बैनर पोस्टर कटआउट इत्यादि के अनुमानित आकार का विवरण वॉइस मोड से भी रिकॉर्ड करना होगा। इनके द्वारा भाषण तथा अन्य घटनाओं को भी रिकॉर्ड किया जाएगा ताकि पता चल सके कि कहीं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हुआ है।

लेखा दल का कार्य एवं दायित्व

  • किस टीम के सदस्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक अभ्यर्थियों के शैडो अवलोकन रजिस्टर और साक्ष्यों के रखरखाव का कार्य सहायक व्यय प्रेक्षक के मार्गदर्शन में करेंगे।
  • विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक अभ्यर्थियों के लिए व्यय से संबंधित शैडो अवलोकन रजिस्टर संधारित किया जाएगा इस रजिस्टर का उद्देश्य अभ्यर्थी द्वारा रिपोर्ट किए गए मदों की पुनः जांच करना है।
  • लेखा टीम वीडियो सर्विलेंस टीम वीडियो अवलोकन टीम एमसी एमसी स्टेटिक सर्विलांस टीम फ्लाइंग स्क्वायड तथा शिकायत रजिस्टर के आधार पर सूचना प्राप्त करेंगे एवं शैडो अवलोकन रजिस्टर में खर्च का संधारण करेंगे।
  • लेखा टीम प्रत्येक जनसभा रैली पर हुए व्यय की अधिसूचित दर के आधार पर अलग से गणना करेगी तथा फोटो ,वीडियोग्राफी, विवरणी आदि के रूप में एकत्रित किए गए साक्ष्यों को फोल्डर में संधारित करेगी।
  • वैसे प्रचार सामग्रियों जिनका भुगतान नामांकन के पूर्व कर दिया गया हो परंतु उनका प्रयोग नामांकन दाखिल करने के बाद किया जा रहा हो तो वैसे व्यय को भी शैडो अवलोकन रजिस्टर में प्रविष्ट किया जाएगा।

सहायक व्यय प्रेक्षक के कार्य एवं दायित्व

  • सहायक निरीक्षक भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक के पर्यवेक्षण एवं मार्गदर्शन में कार्य करेंगे।
  • व्यय प्रेक्षक को सभी आवश्यक सहयोग करेंगे।
  • सहायक निरीक्षक रैली सभा से संबंधित सीडी एवं इसके रिपोर्ट को देखेंगे एवं फलाफल से व्यय प्रेक्षक को सूचित करेंगे।
  • शैडो अवलोकन रजिस्टर तथा अभ्यर्थी व्यय रजिस्टर का समुचित संधारण एवं पर्यवेक्षण का कार्य इनके द्वारा किया जाएगा।
  • स्टेटिक सर्विलांस टीम के कार्यों का निगरानी करना एवं उनसे प्रतिवेदन प्राप्त करना है।
  • उड़नदस्ता टीम द्वारा कृत कार्रवाई के संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त करना है। अभ्यर्थियों के ब्यय में अनियमितता पाए जाने पर व्यय प्रेक्षक को अविलंब सूचित करना एवं निर्वाची पदाधिकारी को भी सूचना प्रेषित करना है।
  • व्यय प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी को अभ्यर्थियों के लेखा परीक्षा में सहयोग करना है।
  • प्रत्येक विधानसभा में उड़नदस्ता दल के रूप में 3 टीम, स्थैतिक निगरानी टीम के रूप में भी 3 टीम का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वीडियो निगरानी टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक एवं लेखा दल के रूप में एक – एक टीम का गठन किया गया है।

हिंदी भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई अधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे