दुनिया के सबसे लंबी हाईवे टनल अटल सुरंग का उद्घाटन, पीएम मोदी आज देंगे सौगात

पीएम नरेन्द्र मोदी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन करेंगे. इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे कम हो जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि लाहौल स्पीति के सीसू में उद्घाटन समारोह के बाद मोदी सोलांग घाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग

अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है. 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी.मनाली-लेह मार्ग पर सामरिक महत्व की 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे। पीरपंजाल की पहाड़ी को भेद कर 3300 करोड़ की लागत से बनी यह टनल दुनिया की सबसे ऊंचाई (10040 फीट) पर हाईवे पर बनी है। टनल शुरू होने से अब लाहौल के लोग सर्दियों में बर्फबारी के चलते छह माह तक शेष दुनिया से नहीं कटेंगे। सेना इस मार्ग से चीन से सटी सीमा लद्दाख और पाकिस्तान से सटे कारगिल तक आसानी से पहुंच जाएगी। टनल से मनाली और लेह के बीच दूरी 46 किमी कम हो गई है। मात्र डेढ़ घंटे में मनाली से केलांग पहुंच जाएंगे। टनल से सूबे के पर्यटन को भी गति मिलेगी।

पीएम धुंधी में साउथ पोर्टल पहुंचकर टनल का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह मनाली के सासे हेलीपैड पर उतरेंगे, जहां पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम जयराम ठाकुर उनका स्वागत करेंगे। पीएम सड़क मार्ग से धुंधी में साउथ पोर्टल पहुंचकर टनल का उद्घाटन करेंगे। टनल से गुजरने के बाद नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू झील के समीप चंद्रा नदी के बीच एक टापू में पीएम मोदी लाहौल के 200 लोगों को संबोधित करेंगे। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। बीआरओ के उच्च अधिकारियों ने बताया कि टनल से लोग मनाली से केलांग मात्र डेढ़ घंटे में पहुंच सकेंगे। रोहतांग दर्रा होकर इस दूरी को तय करने में पांच से छह घंटे का वक्त लग जाता है।