पीयू में छात्रसंघ चुनाव की तिथि हुई घोषित, 19 नवंबर को कराया जाएगा चुनाव….

पटना विश्वविद्यालय यानी पीयू में छात्रसंघ चुनाव का रास्ता अब साफ़ हो गया  है। पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी के द्वारा छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित करने के बाद छात्र संघ चुनाव को लेकर चल रहे अटकलों पर विराम लग गया है। पटना विश्वविद्यालय में साल 2022-23 का चुनाव 19 नवंबर को कराया जाएगा।  विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी प्रो. अनिल कुमार ने इसकी पुष्टि भी कर दिया है।  छात्रसंघ चुनाव में यूजी, पीजी तथा वोकेशनल कोर्स के करीब 24 हजार छात्र-छात्राएं इस बार के चुनाव में  हिस्सा लेंगे।

चुनाव से जुडी सभी तैयारियां हुई पूरी…….

बता दें कि पटना विश्वविद्यालय में आखिरी बार छात्रसंघ चुनाव वर्ष 2019 में हुआ था। कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 और 2021 में छात्रसंघ का चुनाव नहीं हो सका था। चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है जिसको शांत कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को पुलिस की मदद लेनी पड़ रही है। अधिकारियों ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव 19 या 26 नवंबर को करवाने का विचार किया गया था। हालांकि दो तिथि सामने आने के बाद अटकलों का बाजार गर्म हो गया था। कुलपति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यह स्पष्ट किया कि पटना सिटी में 19 नवंबर को छात्रसंघ का चुनाव कराया जाएगा। चुनाव को लेकर पटना विश्वविद्यालय की ओर से आधिकारिक नोटिस भी जारी कर दिया गया है जिसमें छात्र संघ चुनाव से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी गई है।वहीं, कॉलेज और विभागों से तकरीबन 90 फीसदी वोटर लिस्ट विश्वविद्यालय की ओर से तैयार कर लिया गया है। 19 नवंबर की सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक वोटिंग होगी । मतदान के बाद उसी दिन शाम के चार बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी जिसके बाद देर रात तक परिणाम आ जाएंगे।

घोषणा वाले दिन पटना विश्वविद्यालय के कैंपस में बुलानी पड़ी विशेष पुलिस बल…..

अगर कहा जाए कि शिक्षा के साथ-साथ पटना यूनिवर्सिटी का विवादों से भी पुराना नाता रहा है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। किसी समय दिग्गज नेता लालू यादव पटना यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गए थे। मंगलवार की शाम छात्रसंघ चुनाव की घोषणा के बाद हुए बवाल का कारण मिंटो और जैक्सन छात्रावास के छात्रों का आपसी विवाद बतलाया जा रहा है। माहौल बिगाड़ने के लिए उपद्रवियों के द्वारा सुतली बम भी फोड़ा गया था। इस दौरान जमकर पत्थरबाजी भी हुई। हालांकि पुलिस के विशेष बल के आते ही माहौल शांत हो गया।

2019 के छात्रसंघ चुनाव में मनीष यादव रहे थे विजयी……

पटना विश्वविद्यालय में वर्ष 2019 में आखिरी चुनाव कराया गया था जिसके नतीजे में जन अधिकार पार्टी (जाप) और एआईएसएफ के गठबंधन का पलड़ा भारी रहा था। जाप के मनीष यादव को अध्यक्ष पद मिला था। वहीं, छात्र आरजेडी के निशांत को उपाध्यक्ष का पद मिला था। महासचिव पद पर एवीबीपी की प्रियंका श्रीवास्तव ने कब्ज़ा जमाया था।