अंतर्राष्ट्रीय ब्रीक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री द्वारा आई. टी. के क्षेत्र में इमरजिंग वुमन लीडर’ सम्मान पाने वाली बिहार की पहली महिला उद्यमी बनीं हिमानी मिश्रा।

पटना, 6 मार्च 2023 :- डिजिटल उद्यमिता और साक्षरता के क्षेत्र में लैंगिक असमानता दूर करने तथा महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उदेश्य से नई दिल्ली के होटल हयात में अंतर्राष्ट्रीय ब्रीक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री वार्षिक सम्मेलन में ‘वूमन शेपिंग द टेकेड” विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बिहार की महिला उद्यमी श्रीमती हिमानी मिश्रा को “इमरजिंग वूमन लीडर” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली हिमानी मिश्रा बिहार की पहली महिला उद्यमी है।

इस कार्यक्रम में ब्रिक्स सीसीआई के अध्यक्ष सह महानिदेशक डॉ. बीबील मधुकर सहित दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हाती महिवाल, ब्रिकक सीसी आई महिला विंग की अध्यक्ष श्रीमती शबाना नसीम, श्री संदीप शास्त्री, उपाध्यक्ष ब्रीक्स सीसीआई अमेरिका, चीन, गाम्बिया के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहें।

2018 से हिमानी है प्रयासरत…

गौरतलब है बिहार में सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे उत्कृष्ट प्रयासों से प्रभावित होकर पाँच वर्ष पूर्व आई.टी. और ब्रांडिंग के क्षेत्र में बिहार की पहली महिला उद्यमी के रूप में” ब्रांड रेडिएटर” नाम से एक कंपनी की शुरुआत हिमानी मिश्रा ने की जो आज कामयाबी की निरंतर नई ऊँचाइयाँ छू रही है। बहुत कम समय में ही आई. टी. और ब्रांडिंग के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली में आयोजित एक समारोह में 2018 में ‘डिजिटल वुमन ऑफ द इयर” के पुरस्कार से भी उन्हें नवाजा जा चुका है। यह हिमानी मिश्रा के साथ साथ बिहार के लिए भी गौरव की बात है।

क्या कुछ कहना है हिमानी मिश्रा का….

सम्मान मिलने के बाद हिमानी मिश्रा ने हमारी टीम से बात करते हुए कहा कि “मैं दिल से चाहती हूं कि बिना किसी लिंगभेद के हमारी अर्थव्यवस्था में डिजिटल तकनीक के क्षेत्र में सभी का अच्छा योगदान हो । बिहार से पूर्णतः एक महिला द्वारा संचालित मेरी टेक कंपनी ‘ब्रांड रेडिएटर’ को यह सम्मान मिलना और भी खास हो जाता है और यह जाहिर करता है कि ब्रीक्स तकनीकी के क्षेत्र में महिला उद्यमियों को तलाश कर उन्हें प्रोत्साहित कर रहा है”।

पुरस्कार समारोह में एक पैनलिस्ट के रूप में भी शामिल हिमानी मिश्रा ने उपस्थित उद्यमियों के समक्ष अपने सम्बोधन में कहा कि “डिजिटल तकनीक में लैंगिक विभाजन हालांकि पहले के समय की तुलना में काफी कम हो गया है, लेकिन फिर भी इस अंतर को कम करने और विशेष क्षेत्र में लैंगिक पक्षपात की समानता लाने की काफी गुंजाइश है। सरकार के साथ हम हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयास से ‘दशी इनोवेट्स ग्लोबल प्रोग्राम’ जसी प्रभावी नीतियों के द्वारा निश्चित रूप से एक देखने लायक बदलाव लाया जा सकता है। ब्रिक्स सीसीआई शामिल देशों में वाणिज्य और उद्योगों को बढ़ावा देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।”

क्या है ब्रिक्स सीसीआई?

ब्रीक्स सीसीआई, यूनाइटेड नेशन्स द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर लाभकारी संगठन है जो ब्रीक्स के सदस्य देशों के साथ साथ अन्य मित्र देशों के बीच व्यापार एवं वाणिज्य का सक्रिय मंच प्रदान करता है।