15 मार्च तक कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल की कीमत, एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

पेट्रोल और डीजल के कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि से आम लोगों को जल्द राहत मिल सकती है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने पर सरकार विचार कर रही है. खबर है कि वित्त मंत्रालय इन दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की योजना बना रहा है। हालांकि, पिछले तीन दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़त नहीं हुई है।

100 रुपए के पार पहुंच गया पेट्रोल के दाम

सूत्रों के अनुसार 15 मार्च तक टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने पर विचार कर रही है. पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में दोगुना इजाफा हुआ है। इसी तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस समय औसत 92 रुपए और 86 रुपए के पार है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपए के पार है। पांच राज्यों में हो रहे चुनाव में विपक्ष महंगाई को मुद्दा बनाकर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकती है.

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी की थी आलोचना

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी लगाती है जबकि राज्य सरकारें वैट लगाती हैं। कुछ दिन पहले ही सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यह कहकर इसकी आलोचना की कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपए है जबकि रावण की लंका में 51 रुपए और सीता के नेपाल में 53 रुपए है।