कांग्रेस ने फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग को लिखी चिट्ठी, भारत में फेसबुक प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच की मांग की

भारत में फेसबुक का विवाद और गहराता जा रहा है। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में छपे आलेख में आरोप लगाया गया कि फेसबुक भाजपा के विरोध वाले पोस्ट को सेंसर कर रहा है। इस मामले को लेकर कांग्रेस लगातार भाजपा को घेरने में लगी हुई है। वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर फेसबुक से पूरे मामले की जांच कराने की मांग की है।

भारतीय शाखा के संचालन की जिम्मेदारी नई टीम को सौपीं जाए

कांग्रेस ने सोशल नेटवर्किंग कंपनी के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजकर आग्रह किया कि इस पूरे मामले की फेसबुक मुख्यालय की तरफ से उच्च स्तरीय जांच कराई जाए और जांच पूरी होने तक उसके भारतीय शाखा के संचालन की जिम्मेदारी नई टीम को सौपीं जाए ताकि तफ्तीश की प्रक्रिया प्रभावित नहीं हो। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने फेसबुक के सीईओ मार्के जुकरबर्ग को चिट्ठी लिखी है। इसमें वॉल स्ट्रीट जनरल के आलेख का जिक्र किया गया है। वेणुगोपाल ने कहा कि फेसबुक इंडिया की कर्मचारी अंखी दास ने चुनाव संबंधी कार्यों में भाजपा को मदद पहुंचाई थी। ऐसे में कांग्रेस फेसबुक इंडिया ऑपरेशन की जांच की मांग करती है।

वेणुगोपाल ने कहा कि इस मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और इसकी रिपोर्ट सबके सामने आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तब तक फेसबुक अपनी इंडिया शाखा के लिए एक नई टीम को गठित करे।

फेसबुक और वॉट्सएप पर बीजेपी, आरएसएस का कब्जा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस लेख के हवाले से भाजपा पर हमला बोल चुके हैं। कांग्रेस नेता ने भाजपा और आरएसएस पर आरोप लगाते हुए कहा, इन्होंने फेसबुक और वॉट्सएप पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। इनका मकसद सोशल मीडिया की मदद से समाज में नफरत घोलना है।

फेसबुक की सफाई

फेसबुक ने अपने ऊपर लग रहे आरोपों पर सफाई देते हुए कहा कि उसके मंच पर ऐसे भाषणों और सामग्री पर अंकुश लगाया जाता है, जिनसे हिंसा फैलने की आशंका रहती है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसकी ये नीतियां वैश्विक स्तर पर लागू की जाती हैं और इसमें यह नहीं देखा जाता कि यह किस राजनीतिक दल से संबंधित मामला है।