आज फिर औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, कोरोना के कहर से कारोबार ठप

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप का सीधा असर शेयर बाजार पर पड़ रहा है। आज फिर शेयर बाजार औंधे मुंह गिरा है। शेयर बाजार में गुरुवार को लोअर सर्किट लगते-लगते बचा। बाजार बार-बार लोअर सर्किट यानी 10 फीसदी की गिरावट के करीब पहुंच रहा था, लेकिन गनीमत रही कि हर बार वह रिकवर होता गया। इस गिरावट को इतिहास की सबसे बड़ी गिरावटों में से एक माना जा रहा है।

निफ्टी ने तोड़ा यह रिकॉर्ड

गुरुवार को निफ्टी जुलाई 2017 के बाद पहली बार 9600 के स्तर के नीचे गया था, लेकिन शुक्रवार को तो कारोबार शुरू होने के कुछ ही मिनटों में 10 फीसदी से अधिक की गिरावट आई और निफ्टी का कारोबार घंटे भर के लिए बंद कर दिया गया। इसमें 45 मिनट के लिए निफ्टी बंद रहेगा और फिर 15 मिनट के लिए वह प्रीओपन होगा।

सेंसेक्स में पिछले 12 सालों में भारी गिरावट

सेंसेक्स की बात करें तो उसमें गुरुवार को पिछले करीब 12 सालों की सबसे बड़ी गिरावट दिखाई दी। इससे पहले 2008 में इतनी बड़ी गिरावट आई थी। खैर, गुरुवार के कारोबार में तो लोअर सर्किट नहीं लगा, लेकिन सेंसेक्स में शुक्रवार को 9.43 फीसदी की गिरावट के बाद ही लोअर सर्किट लगा दिया गया और 45 मिनट के लिए कारोबार बंद कर दिया गया, जो समय पूरा होने के बाद 15 मिनट के लिए प्रीओपन होगा। शेयर बाजार के इतिहास में ऐसे चार मौके रह चुके हैं, जब सेंसेक्स में लोअर सर्किट लगा था और शेयर बाजार ठप हो गया था।