‘INDIA’ गठबंधन की बैठक 2 घंटे में ही खत्म, नीतीश का I.N.D.I.A का संयोजक बनने से इनकार,

 I.N.D.I.A की 5वीं वर्चुअल बैठक करीब दो घंटे में खत्म हो गई। इस बैठक में सीटों के बंटवारे और गठबंधन का संयोजक बनाने पर चर्चा हुई। मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, लालू यादव और तेजस्वी यादव (RJD), बिहार के सीएम नीतीश कुमार (JDU), दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (AAP), उमर अब्दुल्ला (NC), सीताराम येचुरी (CPIM), डी राजा (CPI), शरद पवार (NCP-शरद पवार) और DMK की ओर से तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन शामिल हुए।

बैठक में शामिल नहीं हुए ममता-उद्धव 

बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, शिवसेना (UBT) के उद्धव ठाकरे शामिल नहीं हुए। सीट शेयरिंग के मुद्दे पर ममता ने पहले से ही कांग्रेस से दूरी बना रखी है। वह कांग्रेस को बंगाल में 2 सीटें देने पर अड़ी हैं। सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग को लेकर भी ममता खुश नहीं हैं।

सूत्रों की मानें तो बैठक में शामिल दलों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया ब्लॉक का चेयरपर्सन बनाने का प्रस्ताव रखा. इसका औपचारिक औपचारिक ऐलान अखिलेश यादव और ममता बनर्जी से चर्चा के बाद किया जा सकता है. कांग्रेस ने सभी दलों के नेताओं से राहुल गांधी की आगामी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का अनुरोध किया.

कांग्रेस को ही इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष बनना चाहिए

इस बैठक में जेडीयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह और संजय झा शामिल हुए. जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि वर्चुअल मीटिंग के दौरान कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव रखा. इस पर बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को ही इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष बनना चाहिए. संजय झा के मुताबिक नीतीश कुमार ने संयोजक बनने को लेकर अभी सहमति नहीं दी है. नीतीश ने मीटिंग में कहा, ‘मेरी किसी पद में कोई दिलचस्पी नहीं है. हम चाहते हैं कि गठबंधन जमीन पर आगे बढ़े. जरूरी है कि गठबंधन में शामिल दलों में एकजुटता बनी रहे’.