दिल्ली में बैठा शख्स कर रहा था फेसबुक लाइव, अमेरिका से सोशल मीडिया कंपनी से आई कॉल, पुलिस ने खुदकुशी करने जा रहे शख्स की बचाई जान : जानिए पूरा मामला

राजधानी दिल्ली में  स्पेशल सेल साइबर क्राइम के एक एसीपी, इंस्पेक्टर और पालम गांव थाना पुलिस की समझदारी से गुरुवार आधी रात को 39 साल के एक शख्‍स को फेसबुक पर वीडियो लाइव कर खुदकुशी करने के प्रयास को असफल कर दिया गया। अगर कुछ वक्त की देरी हो जाती तो शायद शख्स के आत्म हत्या का प्रयास सफल हो जाता। दरअसल, सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अमेरिका से समय रहते दिल्ली पुलिस को इसकी सुचना देते हुए सतर्क किया। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने उस व्यक्ति की जान बचा ली। उन्होंने अपनी हाथ की नस काट ली थी, लेकिन पुलिस अफसरों की ओर से समय रहते पालम गांव थाना पुलिस को सूचना दी गई, जिससे उस शख्स की जान बच गई। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी। पश्चिम दिल्ली के द्वारका निवासी रमेश कुमार (बदला नाम) ने पड़ोसियों से विवाद हुआ था।

दरअसल 3-4 जून की रात दिल्ली के पालम गांव में बैठा यह शख्स फेसबुक पर LIVE सुसाइड कर रहा था। अमेरिका के फेसबुक के हेड ऑफिस में बैठे लोगों ने जैसे ही इस संदिग्ध हरकत को देखा, तुरंत उन्होंने दिल्ली पुलिस को इसकी जानकारी दी। साथही फेसबुक की टीम ने दिल्ली पुलिस को उस शख्स का अकाउंट डिटेल मेल किया।

पुलिस ने बताया कि मामला गुरुवार रात करीब 1:30 बजे का है। जब स्पेशल सेल के साइबर सेल में तैनात एसीपी आदित्य गौतम और इंस्पेक्टर मनोज कुमार सोशल मीडिया पर किसी मामले में ठगों को तलाश रहे थे। उसी दौरान उन्हें पता लगा कि कोई शख्स फेसबुक लाइव कर स्यूसाइड की कोशिश कर रहा है। किसी तरह से पुलिस अफसरों ने स्यूसाइड की कोशिश करने वाले शख्स का मोबाइल नंबर निकाला, लेकिन वह स्विच ऑफ मिला। आधी रात के वक्त उस शख्स का कोई एड्रेस भी नहीं पता था। लेकिन मामला गंभीर होने के चलते अफसरों ने किसी तरह एड्रेस ढूंढ निकाला। एड्रेस पालम गांव थाना इलाके का मिला। समस्या यह थी कि जब तक यह अफसर अपने ऑफिस से उस पॉइंट तक पहुंचते, तब तक काफी देर हो जाती। लिहाजा मामले को पालम गांव थाने के एसएचओ पारस नाथ वर्मा को बताया गया।

एसएचओ पारस नाथ ने तुरंत एसआई अमित और बीट स्टाफ सिपाही अभिषेक को तुरंत मौके पर भेजा। एड्रेस द्वारका सेक्टर-7 इलाके का था। जो पालम गांव थाना इलाके में आता था। मौके पर पहुंचे पुलिसवालों ने पता लगाया कि जो शख्स स्यूसाइड की कोशिश कर रहा है, उसका नाम रमेश कुमार है। उन्होंने अपने एक हाथ की नस काट ली थी। उनके हाथ से बहुत खून बह चुका था। गंभीर हालत में उन्हें पास के एक अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टर ने उन्हें किसी बड़े अस्पताल ले जाने की सलाह दी। इसके बाद पुलिस उन्हें एम्स ट्रॉमा सेंटर ले गई। जहां उनका इलाज चल रहा है। पुलिस ने बताया कि उनकी हालत अब खतरे से बाहर है।

बतादें कि रमेश कुमार एक  मिठाई दुकान चलता है। उसके दो छोटे छोटे बच्चे हैं। वह पिछले कुछ समय से काफी डिप्रेशन में चल रहे थे। उन्होंने बताया कि 2016 में पत्नी की मौत के बाद से उसकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

पुलिस ने अपने बयान में बताया

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पड़ोसियों से विवाद के बाद उसने खुद को जख्मी कर लिया. उसने इसे फेसबुक पर लाइव कर दिया। इन सब घटनाओं के बीच सीवाईपैड के डीसीपी अन्येश राय को फेसबुक के अमेरिका कार्यालय से फोन आया. उन्‍हें बताया गया कि दिल्ली में एक व्यक्ति फेसबुक पर संदिग्ध तौर पर खुद को नुकसान पहुंचाने वाला लाइव वीडियो पोस्ट कर रहा है।

पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस की नोडल साइबर इकाई ‘साइबर रोकथाम जागरूकता एवं अनुसंधान (सीवाईपैड)’ और अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया मंचों के बीच समन्वय के तहत कंपनी ने यह अलर्ट किया।

अधिकारी ने बताया कि फेसबुक की ओर से साझा अकाउंट की पुलिस ने जांच की। अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर बंद था। बाद में पुलिस ने मोबाइल नंबर से जुड़े पते को हासिल किया जो द्वारका में पाया गया। पुलिस ने बताया कि नजदीकी आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन और इसके प्रभारी उप निरीक्षक अमित कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और उस व्यक्ति का पता लगाया जो खुदकुशी की कगार पर था।

कुमार जब उस स्थान पर पहुंचे तो उन्होंने व्यक्ति को सीढ़ियों पर काफी बुरी हालत में पाया क्योंकि उसका काफी खून बह चुका था। अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल और बाद में एम्स ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया। उसकी हालत अब स्थिर है।