वैष्णो देवी जाने का झटपट बना लें प्‍लान, जानिए रेलवे ने क्‍या किया है ऐलान

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खत्म हो गई है।  इस देखते हुए  इंडियन रेलवे  फिर ट्रेनों का संचालन को बढ़ाने में जुटी है। दरअसल रेलवे ने कई नई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है साथही कुछ ट्रेनों के फेरे बदल के साथ इनके संचालन को सुचारू रूप से चलने पर काम कर रही है। मालूम हो कि रेलवे ने कई ट्रेनों में बढ़ोतरी के साथ  जल्द ही और भी नई ट्रेनें चलाने का प्लान बनाया है।  इसी बीच रेलवे ने अंबेडकर नगर से माता वैष्णो देवी (कटरा) और अहमदाबाद से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट कर बताया है कि कोविड के घटते संक्रमण को देखते हुए ट्रेन की सेवाओं को शुरू करने के साथ ही कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फासला किया है।

ऐसे में जानते हैं कि पीयूष गोयल ने क्या कहा है और किन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी में इजाफा किया है।  जानते हैं इससे जुड़ी हर एक बात…

पीयूष गोयल ने क्या दी जानकारी?

पीयूष गोयल ने जानकारी दी है, ‘कोविड के घटते संक्रमण को देखते हुए ट्रेन सेवाओं के शुरु करने के साथ ही, वर्तमान में चल रही ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ाई जा रही है।  इसी क्रम में डॉ. अंबेडकर नगर से माता वैष्णो देवी, कटरा तथा अहमदाबाद से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनें अब रोज़ाना अपनी सेवायें प्रदान करेंगी।

इन ट्रेनों में किया गया है बदलाव?

बता दें कि अहमदाबाद-नई दिल्ली (विशेष राजधानी) के फ्रीक्वेंसी बढ़ाई गई है और इस ट्रेन को 28 जून से दैनिक कर दिया गया है।  इसके अलावा डॉ अंबेकडकर नगर से कटरा जाने वाली ट्रेन को भी 1 जुलाई से दैनिक करने का फैसला किया गया है. हाल ही में इन ट्रेनों की सेवाएं दैनिक नहीं थी, जबकि सप्ताह के कुछ दिन ही ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था।  अब दोनों ट्रेन सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ने से यात्रियों को काफी फायदा होने वाला है।

स्पेशल कैटगरी के साथ 600 ट्रेनों को शुरू हुआ संचालन

हर महीने देश के अलग-अलग रूटों पर ट्रेनें उतारी जा रही हैं।  हालांकि अभी सभी ट्रेन स्पेशल कैटगरी में हैं, लेकिन उसकी सेवाएं भी सामान्य ट्रेनों की तरह ही हैं।  भारतीय रेलवे ने बताया है कि यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए केवल जून महीने में 660 ट्रेनों को शुरू किया गया है। ये ट्रेनें स्पेशल सेवा में चल रही हैं।

सेंट्रल रेलवे में 26, ईस्टर्न सेंट्रेल रेलवे में 18, ईस्टर्न रेलवे में 68, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में 16, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे जोन में 38, नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन में 28, नॉर्थ रेलवे में 158, नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में 34, साउथ सेंट्रल रेलवे जोन में 84, साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे जोन में 16, साउथ ईस्टर्न रेलवे जोन में 60, सेंट्रल जोन में 70, वेस्टर्न सेंट्रल जोन में 28, वेस्टर्न रेलवे जोन में 16 ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी गई है।  यह कुल संख्या 660 है।