भारत के प्रधानमंत्री ने 15 हजार करोड़ रुपए के परियोजनाओं का रखा आधारशिला.. जानिए क्या है ब्लू इकोनॉमी…।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अपने दो दिवसीय दक्षिण भारत के दौरे पर हैं। आज शनिवार को पीएम मोदी आंध्र प्रदेश में मौजूद रहे और उन्होंने विशाखापट्टनम में 15,233 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री के साथ इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने परियोजनाओं के शिलान्यास के दौरान कहा, “आज जब दुनिया संकट के दौर से गुजर रही है, तब भारत कई क्षेत्रों में नए मुकाम हासिल कर रहा है और इतिहास रच रहा है। दुनिया हमारे विकास को देख रही है। सरकार की सभी नीतियों के मूल में आम आदमी का कल्याण है।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्लू इकोनॉमी का जिक्र करते हुए बताया कि “आज देश ब्लू इकोनॉमी से जुड़ी अनंत संभावनाओं को साकार करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहा है। पोर्ट के नेतृत्व वाले विकास के माध्यम से हमने भारत की ब्लू अर्थव्यवस्था में अवसरों में काफी सुधार किया है। आज जो आर्थिक गलियारा लॉन्च किया जा रहा है, वह आंध्र प्रदेश में व्यापार और विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी में सुधार करेगा। नई बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के साथ आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अब तेजी से विकास होगा।”

पीएम मोदी ने कहा कि “गति शक्ति योजना ने बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी लाई है और परियोजनाओं की लागत कम की है। पीएलआई योजना, जीएसटी, आईबीसी, राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन और गति शक्ति के कारण भारत में निवेश बढ़ रहा है। इसके अलावा, हम गरीबों के कल्याण के लिए योजनाओं का विस्तार कर रहे हैं। हर क्षेत्र में आंध्र प्रदेश के लोगों ने अपना नाम बनाया है। यह उनके मिलनसार और खुशमिजाज स्वभाव के कारण है।”

बता दें कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का उद्घाटन किया था। इस टर्मिनल का निर्माण करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च कर किया गया है और इस टर्मिनल की डिज़ाइन में दक्षिण भारतीय संस्‍कृति की झलक साफ नजर आती है। बेंगलुरु एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 पूरे गोल्डन रंग से जगमगा रहा है। इस टर्मिनल को बेंगलुरु के गार्डन सिटी के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में डिजाइन किया गया है।