आज संसदीय समिति में होगी चर्चा, सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर Google और Facebook को समन

person holding iphone showing social networks folder

संसद की स्थायी समिति मंगलवार को शाम 4 बजे फेसबुक व गूगल के साथ एक बैठक करने वाली है। कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी (Committee on Information Technology) पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया (Google, Facebook) को तलब किया है।

दरअसल, यह बैठक नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई है।

मालूम हो कि यह बैठक संसद भवन में समिति के सदस्यों, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों और फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगी। बतादें कि कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर इस समिति के अध्यक्ष हैं, इस समिति में कई पार्टियों के सांसद शामिल हैं।

गौरतलब है कि ये बैठक ऐसे समय हो रही है, जब ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच विवाद जारी है। पिछले हफ्ते, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि उन्हें लगभग एक घंटे तक अपने ट्विटर अकाउंट लॉगइन करने से वंचित रखा गया। शशि थरूर ने भी कहा कि कॉपीराइट मुद्दे पर उन्हें भी इसी समस्या का सामना करना पड़ा था।

दरअसल, केंद्र सरकार ने नए आईटी नियम तैयार किए हैं और इसे इस साल 25 फरवरी को अधिसूचित किया है। ये नियम 26 मई से लागू हो गए हैं। लेकिन ट्विटर इन नियमों को मानने में अपनी दलीलें दे रहा है, जिसे लेकर सरकार से विवाद जारी है। इससे पहले ट्विटर की टीम ने संसदीय समिति के सामने पेश होकर कहा था कि वह अपनी नीतियों का ही पालन करता है।