जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सड़क दुर्घटना पर हुआ विचार जिलाधिकारी ने कही बड़ी बात।।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यत: सड़क पर वाहनों के सुगम एवं सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने, वाहन चेकिंग अभियान चलाने, सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने, सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को सम्मानित करने तथा सड़क सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने की आवश्यकता पर बल दिया ।

समीक्षा के दौरान पाया गया कि अप्रैल से नवंबर तक जिले में चलाए गए सघन वाहन चेकिंग अभियान के तहत 14 करोड़ 80 लाख रुपए की जुर्माना राशि की वसूली की गई है। इसमें जिला परिवहन पदाधिकारी कार्यालय के स्तर से मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए 5 करोड़ यातायात पुलिस द्वारा 9 करोड़ 66 लाख तथा जेनरल पुलिस द्वारा 14 लाख जुर्माना राशि की वसूली की गई। जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को टीम बनाकर लगातार वाहन चेकिंग का अभियान चलाने का सख्त निर्देश दिया।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के लिए अस्पताल में आपातकालीन सेवा तथा एंबुलेंस की सुदृढ़ व्यवस्था रखने का निर्देश दिया ताकि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को त्वरित रूप में आवश्यक इलाज प्रदान किया जा सके।

सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद राशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के लिए ₹500000 का प्रावधान है। इस प्रावधान के तहत जिला परिवहन कार्यालय में 12 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 4 दुर्घटनाग्रस्त मृतक के निकटतम आश्रित को जिलाधिकारी द्वारा ₹500000 का चेक प्रदान किया गया। उन्होंने 8 अन्य आवेदन पर तत्क्षण कार्रवाई कर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

पुनाडीह दीदारगंज निवासी जैनेंद्र कुमार का बाईपास थाना मोड़ के पास सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। मृतक की आश्रित पत्नी श्रीमती मीरा देवी को ₹500000 का चेक प्रदान किया गया।

दानापुर के हरसानचक निवासी अकील राय का खेमनीचक पटना में सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। फलत: मृतक की निकटतम आश्रित पत्नी श्रीमती कबुतरी देवी को जिलाधिकारी द्वारा ₹500000 का चेक प्रदान किया गया।

पटना के मीठापुर निवासी प्रीतम कुमार का सड़क दुर्घटना में जगनपुरा 70 फीट के पास मृत्यु हुई। तदुपरांत जिलाधिकारी ने मृतक की आश्रित मां को ₹500000 का चेक प्रदान किया गया।

पटना के सरिस्ताबाद निवासी दिनेश कुमार का गर्दनीबाग के भिखारी ठाकुर पुल के पास सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। फलतः मृतक की आश्रित पत्नी श्रीमती बबीता कुमारी को जिलाधिकारी द्वारा ₹500000 का चेक प्रदान किया गया।

बैठक में अवगत कराया गया की जिला अंतर्गत 217 पेट्रोल पंप मैं से 44 पेट्रोल पंप पर प्रदूषण जांच केंद्र लगाए गए हैं। उन्होंने पेट्रोल पंप पर स्थापित प्रदूषण जांच केंद्र का निरीक्षण करने तथा शेष अन्य पेट्रोल पंप 173 को नोटिस करने का निर्देश दिया।

अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर ड्राइवर के आंख की जांच हेतु एसीएमओ को प्लान करने का निर्देश दिया। इसके लिए रोस्टर बनाकर तिथि का निर्धारण करने तथा कैंप मोड में ड्राइवर के आंख की जांच की व्यवस्था करने को कहा।

ऑटो परिचालन की सुचारू व्यवस्था के तहत नए पार्किंग स्थल का चयन कर सूची बनाने तथा नगर निगम को हस्तगत करने का निर्देश दिया ।

सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने हेतु सतत रूप से कार्रवाई जारी है। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था हेतु सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्रवाई को तेज करने का निर्देश दिया।

जीवन अनमोल है। इसलिए यातायात नियमों /मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों का पालन करें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा हेतु आम लोगों के बीच जन जागरूकता पैदा करने हेतु अभियान चलाने तथा जगह-जगह पर फ्लेक्स बैनर पोस्टर तथा ई-रिक्शा चलाने का निर्देश दिया ताकि सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी अधिकाधिक लोगों को हो सके।