घबराइये नहीं नीतीश जी, कोविड-19 के खिलाफ जंग में कांग्रेस आपके साथ

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश एकजुट है। इसका ताजा उदाहरण 5 अप्रैल की रात 9 बजे पूरे देश की जनता का अंधेरे में दिया जलाकर मिसाल पेश करना है। इसी कड़ी में बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने बिहार सरकार को पत्र लिखा है। कमिटी के प्रवक्ता राजेश राठौर ने बताया कि इस संकट की घड़ी में कांग्रेस पार्टी सरकार के साथ है। बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष मदन मोहन झा, कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह, प्रेमचंद मिश्रा, राजेश राम और डॉ. शकील अहमद खान ने अपने हस्ताक्षर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है।

कमिटी के प्रवक्ता राठौर ने कहा कि इस लड़ाई को हम और मजबूती से लड़ेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह अकेले सरकार की लड़ाई नहीं है, बल्कि देश के हर एक नागरिकों की है। इसलिए इस संकट की घड़ी में सबकी सहभागिता आवश्यक है।

कांग्रेस ने सीएम नीतीश को लिखे पत्र में 16 बिंदूओं का उल्लेख किया है।

मुख्यमंत्री को लिखे गए पत्र में कांग्रेस नेताओं ने सरकार से जानना चाहा है कि प्रदेश में फंसे बिहारी मजदूरों के लिए क्या किया जा रहा है उन्हें तत्काल मदद की आवश्यकता है।

दूसरा बिंदु यह कि प्रवासी मजदूर जो वापस आए हैं उन्हें ठहरने की व्यवस्था संतोषजनक नहीं है कई जगहों पर मारपीट की घटना सामने आई है ऐसे सभी केंद्रों पर सुविधा बढ़ाने की जरूरत है. बंदी के दौरान राशन की कालाबाजारी की बात सामने आ रही है सरकार को इस पर ध्यान रखना जरूरी है।

सरकार 2-2 हजार रू दे…

बंदी के दौरान बिहार में कार्यरत दैनिक मजदूरों की स्थिति बहुत दयनीय हो गई है सरकार द्वारा घोषित राशि जो 1-1 हजार है ,किसी परिवार के लिए पर्याप्त नहीं जान पड़ता है कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि सभी के खाते में दो ₹2000 भेजा जाए, जिससे राहत मिल सके ।
विधायकों एवं विधान पार्षदों द्वारा राहत कोष में दी गए राशि में पूरी पारदर्शिता बरती जाए एवं प्रतिदिन जनता के सामने उसका ब्यौरा प्रस्तुत करें । कांग्रेस चाहती है कि विधायकों एवं विधान पार्षदों के कोरोना उन्मूलन कोष में दिए गए राशि का उपयोग उनके संबंधित जिला क्षेत्र में करना ज्यादा उचित होगा।

जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिया जाए वह विधायकों विधान पार्षदों एवं पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का फोन उठाएं अथवा अगर कहीं व्यस्त हैं तो बाद में उनका संज्ञान लें । सरकार बिना शर्त सभी स्तर के शिक्षकों को तुरंत उनके बकाए वेतन सहित दो महीना का अग्रिम वेतन का भुगतान करे। इस तरह से बिहार कांग्रेस ने 16 बिंदुओं पर सरकार को सलाह दी है।