भाकपा माले ने सुदामा प्रसाद को आरा से बनाया उम्मीदवार, 2015 में पहली बार बने थे MLA,

बिहार में लोकसभा चुनाव के साथ साथ बिहार विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव होने हैं। अगिआंव (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाकपा माले ने अपने उम्मीदवार का एलान कर दिया है। सीपीआई (एमएल) ने अगिआंव सीट से युवा नेता शिवप्रकाश रंजन को अपना उम्मीदवार बनाया है।

आरा लोकसभा सीट भाकपा माले (लिब्रेशन) के खाते में गई है। शनिवार को पार्टी ने अपने उम्मीदवार की भी घोषणा कर दी है। आरा लोकसभा सीट से भाकपा माले (लिब्रेशन) से तरारी के वर्तमान विधायक सुदामा प्रसाद चुनाव लड़ेंगे। सुदामा प्रसाद अति पिछड़ा वैश्य समाज यानी हलवाई जाति से आते हैं। सुदामा प्रसाद भोजपुर जिले के पवना थानाक्षेत्र के अरैला गांव निवासी गंगा देयाल साह के बेटे हैं। इनके पिता मिठाई दुकानदार थे। काफी गरीब परिवार से आने वाले सुदामा प्रसाद ने जनसंस्कृति मंच, युवा नीति से 1979 में अपनी राजनीति की शुरुआत की थी।

सुदामा प्रसाद गरीब तबके के लोगों के लिए हमेशा आवाज उठाते आए हैं। जेल बंदियों के पक्ष में आवाज उठाने पर 1989 में केंद्रीय कारा, बक्सर और 1991 में मंडल कारा, आरा में जेल पुलिस द्वारा लाठी से बर्बरता पूर्वक पिटाई हुई थी। 1995 में आरा में धरने पर भाषण देते समय अपराधियों द्वारा ग्रेनेड से हमला किया गया था, जिसमें वह बाल–बाल बच गए थे।

पिछली लोकसभा चुनाव 2019 में आरा लोकसभा सीट पर भाकपा माले ने राजू यादव को उम्मीदवार बनाया था। इस चुनाव में राजू यादव को चार लाख 19 हजार 195 वोट्स मिले थे। वहीं, भाजपा उम्मीदवार आरके सिंह को पांच लाख 66 हजार 480 वोट्स मिले थे। दोनों उम्मीदवारों के बीच हुए इस मुकाबले में राजू यादव को एक लाख 47 हजार 285 मतों से शिकस्त खानी पड़ी