बिहार के 4 विश्वविद्यालयों में नियुक्त हुए कुलपति, जेडी वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ. श्यामा राय मुंगेर विश्वविद्यालय की कुलपति

बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने राज्य के चार विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है। चार विश्वविद्यालयों में प्रति कुलपतियों की भी नियक्ति की गयी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सर्च कमेटियों द्वारा तैयार पैनल में शामिल नामों पर विमर्श के बाद राज्यपाल ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियिम में प्रदत्त अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए ये नियुक्तियां की हैं।

मुख्यमंत्री सुबह 11.30 बजे राजभवन गये थे और करीब डेढ़ घंटे उनके और मुख्यमंत्री के बीच सर्च कमेटी द्वारा विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा प्रति कुलपतियों के लिए सुझाए गए नामों पर विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया। गुरुवार को राज्यपाल के प्रधान सचिव रोबर्ट एल चुंनथू ने सभी नियुक्तियों की अधिसूचना जारी की।

जारी अधिसूचना के अनुसार जेडी वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ. श्यामा राय मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति बनाए गये हैं। वही साइंस कॉलेज के प्रो. केसी सिन्हा को नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इसके अलावा प्रोफेसर आरएन यादव पूर्णिया विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त किए गये हैं। डॉ. यादव इससे पहले यहां प्रतिकुलपति के पद पर थे।  कॉलेज आफ कामर्स पटना के सेवानिवृत हुए मोहम्मद कुद्दुस मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय में कुलपति बनाए गये हैं। इनके अलावा 4 प्रति कुलपति भी बनाए गए हैं।

प्रोफेसर सिद्धार्थ शंकर सिंह को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति बनाए गये हैं। प्रोफेसर राजीव कुमार मलिक पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय पटना के प्रति कुलपति बनाये गये हैं। राजीव कुमार मलिक भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय लालूनगर मधेपुरा में स्नातकोत्तर अंग्रेजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष हैं। प्रोफेसर मलिक मूलतः भागलपुर के रहने वाले हैं।

प्रोफेसर सीएस चौधरी वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी आरा के प्रति कुलपति नियुक्त किए गये हैं। राज्यपाल के यहां से जारी अधिसूचना के अनुसार सभी की नियुक्ति पद ग्रहण की तारीख से तीन साल के लिए की गई है।

सभी कुलपतियों की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन साल के लिए की गयी है।