बिहार में मौत की बारिश, आकाशीय बिजली से सूबे में 40 से अधिक लोगों की मौत, कई लोग घायल

बिहार में गुरुवार को आसमान से मौत की बारिश में 40 से अधिक लोगों की मौत की खबर है, वज्रपात से गोपालगंज में सबसे ज्यादा 14 और दरभंगा में चार मौतें हुई हैं. बताया जा रहा है कि सुबह धनरोपनी में लगे होने के कारण लोग ठनके की चपेट में आ गये और उनकी मौत हो गयी. वहीं, दरभंगा में भैंस चराने के दौरान ठनके की चपेट में आने से दो बच्चों की मौत हो गयी.

गोपालगंज में वज्रपात से 14 लोगों की मौत

गोपालगंज में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से चार महिला समेत 14 किसानों की मौत हो गयी. वहीं 13 किसान झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गये. सभी घायलों को इलाज के लिए स्थानीय पीएचसी और सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डीएम अरशद अजीज ने बताया कि सुबह में किसान धनरोपनी के लिए खेतों में निकले थे. इसी दौरान तेज बारिश के साथ हुए वज्रपात की चपेट में आ गये और किसानों की मौत हो गयी. डीएम ने मृत किसानों के पीड़ित परिजनों से बात की. उन्होंने किसानों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की. साथ ही डीएम ने मौसम विभाग से जानकारी लेने के बाद गोपालगंज के लोगों को अगले 48 घंटे तक बारिश में बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

सिवान में 2 महिलाओं समेत 8 लोगों की मौत

सिवान में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिला सहित आठ लोगों की मौत हो गयी. बताया जाता है कि सभी लोग ठनके की चपेट में उस समय आ गये, जब वे बारिश के दौरान खेतों में काम कर रहे थे.

मधुबनी में 7 लोगों की मौत

मधुबनी जिला मुख्यालय सहित विभिन्न इलाकों में गुरुवार को जमकर बारिश हुई. इससे खेतों से लेकर शहरों की गलियों तक जलजमाव हो गया. वहीं, बारिश के साथ कई इलाकों में ठनका गिरने से जिले भर में करीब सात लोगों की मौत हो गयी. इनमें तीन लोगों की फुलपरास में मौत हुई है. तीनों मृतक एक ही परिवार के बताये जा रहे हैं. फुलपरास के मृतक की पहचान सुगापत्ति निवासी 65 वर्षीय मूसन यादव, 30 वर्षीय संतोष यादव और संतोष की 28 वर्षीय पत्नी सुभकला देवी हैं. वहीं, घोघरडीहा के बेलहा गांव में 55 वर्षीय सोतीलाल मंडल और उनकी 48 वर्षीया पत्नी राहुलिया देवी की ठनका की चपेट में आने से मौत हो गयी. जबकि, मधेपुर में भखरैन गांव निवासी सुरेंद्र मुखिया की ठनका से मौत हो गयी. इधर, बेनीपट्टी की बिरौली में 24 वर्षीय परितोष पासवान की भी मौत ठनका की चपेट में आने से हो गयी.

दरभंगा में 3 नाबालिग समेत चार लोगों की मौत

दरभंगा जिले के बहादुरपुर प्रखंड के बिरनिया गांव की 16 वर्षीया लड़की की वज्रपात से मौत हो गयी है. वह ललन राय की पुत्री अर्पिता कुमारी बतायी जा रही है. वहीं, दरभंगा जिले के ही बिरौल प्रखंड क्षेत्र की उछती पंचायत में चलितर साह की 45 वर्षीया पत्नी चंद्रकला देवी की की मौत खेत में धनरोपनी के दौरान वज्रपात से हो गयी. साथ ही तीन महिला बुरी तरह से झुलस गयीं. सभी घायलों को इलाज के लिए बिरौल सीएचसी में भर्ती कराया गया है.

पूर्वी चंपारण में तीन लोगों की मौत

पूर्वी चंपारण के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश के साथ ठनका गिरने के कारण तीन लोगों की मौत गुरुवार को हो गयी. घटना में करीब आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं. मृतकों में दो किसान हैं. जानकारी के अनुसार, चकिया के बर्दिया गांव में गणेश साह की ठनका गिरने से मौत हो गयी, वहीं तीन लोग घायल हो गये. दूसरी घटना, पताही थाने के मोहम्मदपुर गांव में घटी, जहां 30 वर्षीय युवक शाहबाज आलम बारिश में बांध पर टहलने के दौरान ठनका का शिकार हो गया. एक अन्य घटना सुगौली के सुकुलपाकड़ गांव की है.

पश्चिम चंपारण में दो लोगों की मौत

पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में दो लोगों की मौत हो गयी है. मृतकों में भसुरारी पंचायत के विशुन पुरवा गांव का 35 वर्षीय दीपू राम और शिकारपुर पंचायत के मालदा गांव निवासी विजय मिश्र 50 वर्ष शामिल हैं.

शिवहर में वज्रपात से 45 वर्षीय अधेड़ की मौत

शिवहर जिले के कुशहर वार्ड नंबर-1 मे वज्रपात से 45 वर्षीय सोनफी सहनी की मौत गुरुवार को हो गयी. बताया जाता है कि वे धनरोपनी के लिए खेत तैयार कर रहे थे. इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आने से उनकी मौत हो गयी. शिवहर अंचलाधिकारी रवि रंजन जमियार ने वज्रपात से मौत की पुष्टि करते हुए कहा है कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा देय अनुदान की राशि चार लाख रुपये भुगतान के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.