पटना के ऑटो चालकों की बढ़ी मनमानी, तेल के दामों में आई गिरावट के बावजूद किराए में की बढ़ोतरी।

बिहार की राजधानी पटना में तीन वर्षों में ऑटो चालक तीसरी बार अपने किराया में मनमानी वृद्धि करने वाले हैं। 30 मई से दो से तीन रुपये प्रति स्टाॅप ऑटो किराया की वृद्धि होगी। साथ ही 15 से 20 फीसदी तक हर रुट में रिजर्व ऑटो का किराया बढ़ जायेगा। बिहार राज्य ऑटो रिक्शा टेंपू चालक संघ एक्टू के उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा और पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ सीटू के महासचिव बिजली प्रसाद ने शनिवार को संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि बीते दिनों पेट्रोल और सीएनजी की कीमत में होने वाली भारी वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले बीते वर्ष जून में भी ऑटो किराया में एक से दो रुपये प्रति स्टॉपेज की वृद्धि ऑटो चालक ने बिना आरटीए और परिवहन विभाग की इजाजत के कर चुके हैं। वर्ष 2019 में भी किराया में 10 से 20 फीसदी तक की वृद्धि कर चुके हैं।

26 मई को जारी होगी किराया सूची
25 मई को विभिन्न ऑटो यूनियनों के साथ बैठक की जायेगी। 26 मई को प्वाइंट टू प्वाइंट किराया सूची जारी की जायेगी जो वर्तमान किराया से प्रति स्टॉपेज दो रुपये अधिक होगा जबकि रिजर्व ऑटो किराया में 15 से 20 फीसदी की वृद्धि होगी।

सात की जगह 10 रुपये होगा न्यूनतम किराया
ऑटो किराया में सर्वाधिक तीन रुपये की वृद्धि न्यूनतम किराया में होगी। यह सात रुपये की जगह अब 10 रुपये होगा।

नौ वर्ष पहले आरटीए ने किया था अंतिम बार किराया निर्धारण : परिवहन विभाग और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार ने अंतिम बार किराया निर्धारण नौ वर्ष पहले वर्ष 2013 में किया था। इसके लिए परिवहन विभाग ने पेट्रोल ऑटो के लिए प्रति किमी तीन रुपये और डीजल ऑटो के लिए 2.5 रुपये का रेट तय किया था। इसी के अनुरूप आरटीए ने प्वाइंट टू प्वाइंट किराया तय किया था।

आरटीए के सचिव राकेश कुमार का कहना है कि ऑटो चालकों के किराया वृद्धि के संबध में मेरे सामने अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं आया है। प्रस्ताव आने के बाद उस पर प्रक्रियानुसार विचार किया जायेगा। ऑटो चालकों के द्वारा खुद किराया निर्धारण करना परमिट की शर्तों का उल्लंघन है। ऐसा होने पर नियमानुसार उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जायेगी।

पेट्रोल डीजल के घटे दाम।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty on Petrol) में आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर (Excise Duty on Diesel) की कटौती कर दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylender) पर भी दो सौ रुपये की सब्सिडी दी है। इसके बाद बिहार में पेट्रोल की कीमत 8.99 रुपये तो डीजल की कीमत 7.02 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है। पटना में पेट्रोल की कीमत 116.23 रुपये से घटकर 107.24 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। इसी तरह से डीजल की कीमत 101.06 रुपये से घटकर 94.04 रुपये प्रति लीटर हो गई है।