भारत के 16वें राष्ट्रपति के चयन के लिए आज राज्य में होने है चुनाव, विधानसभा के 242 विधायक करेंगे जीत हार का फैसला…….

आज का दिन पूरे भारत के लिए बड़ा दिन होनेवाला है। हमारे देश भारत के 16वें राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर आज बिहार राज्य में मतदान किया जायेगा। बिहार में होने वाले इस मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी है। निर्वाचन आयोग की ओर से प्रेक्षक की नियुक्ति कर दी गयी है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव नीरजा शेखर को बिहार में होने वाले मतदान का प्रेक्षक बनाया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव नीरजा शेखर ने राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों को लेकर रविवार को बिहार विधानसभा में बनाये गये बूथ का जायजा लिया। उन्होंने मतदान की तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया।

बिहार विधानसभा के वाचनालय में भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए होने वाली आज की मतदान की प्रक्रिया सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगा। मतदान करने की अवधि शाम पांच बजे तक वैध होगी। राष्ट्रपति चुनाव में बिहार विधानसभा के 242 विधायक अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगे। बिहार से निर्वाचित होने वाले लोकसभा सदस्य और राज्यसभा सदस्य दिल्ली में मतदान करेंगे।

सभी पार्टियां अपने उम्मीदवार के जितने का दावा करती नजर आ रही हैं। पर इन सभी में जीत किसी एक की होनी है। ऐसे में देखना दिलचस्प रहने वाला है कि भारत के 16वें राष्ट्रपति के रूप में किसे कामयाबी मिलती है और किसे निराशा का सामना करना पड़ता है।