दूध के उत्पादन में कमी आने की वजह से दूध के दामों में उछाल देखने को मिल रहा… भागलपुर में दूध की कीमत 60 रुपये से सीधे 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंची…

14 जनवरी को मनाए जाने वाले मकर संक्रांति से पहले बिहार के भागलपुर में दूध की मंडी में काफी तेजी देखने को मिल रही है। मंडी में जहां दस हजार लीटर दूध प्रतिदिन आती थी अब मकर संक्रांति की वजह से लगभग सात हजार लीटर दूध ही मार्केट पहुंच रही है।

दूध के उत्पादन में कमी आने की वजह से दूध के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है। दूध की कीमत 60 रुपये से सीधे 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। वहीं दूध के दाम में आगे और बढ़ोतरी होने की आशंका जताई गई है।

वहीं दूसरी तरफ कम दूध आने से लोगों को भी परेशानी भी हो रही है। लोगों को अपनी जरूरत के हिसाब से दूध नहीं मिल पा रहा है। दूध व्यवसायी प्रदीप यादव ने कहा पहले हमलोग 60 रुपये लीटर दूध बेचा करते थे लेकिन अभी 95 से 100 रुपये लीटर तक दूध बिक रहा है।

दूध का कारोबार करने वाले कालू यादव ने कहा कि मकर संक्रांति के चलते गांव-देहात से दूध कम आ रहा है जिस वजह से रेट में काफी उछाल देखने को मिल रहा है।

एक अन्य दूध विक्रेता मिथिलेश मंडल ने कहा कि मकर संक्रांति का त्योहार घर-घर में मनाया जाता है इसलिए दूध की खपत ज्यादा है। खपत ज्यादा और आपूर्ति कम होने की वजह से दामों में बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि 14 जनवरी को मक्रर संक्रांति त्योहार पूरे देश में मनाया जाएगा लेकिन बिहार में इसका खास महत्व है। इस दिन बिहार में राजनेता से लेकर आम लोग तक अपने प्रियजनों, परिवार, रिश्तेदारों और अन्य लोगों के लिए दही-चूड़ा भोज का आयोजन करते हैं।

बिहार में दही चूड़ा भोज के आयोजन का सियासी गलियारों में भी काफी महत्व है। इस मौके को नई राजनीतिक संभावनाओं के बनने-बिगड़ने के तौर पर देखा जाता है।