महाशिवरात्रि पर पटना जिले में शांति व्यवस्था, सुचारू ट्रैफिक  और सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 71 जगहों पर फोर्स की तैनाती…

महाशिवरात्रि पर पटना जिले में शांति व्यवस्था, सुचारू ट्रैफिक  और सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 71 जगहों पर फोर्स तैनात की है। अगर आप आज 18 फरवरी को सड़कों पर निकल रहे हैं, तो ट्रैफिक नियमों  व बैरिकेडिंग का ध्यान रखें। शहरी क्षेत्र में 26 जगहों पर भगवान शिव की बारात और शोभा यात्रा निकलेगी। मंदिरों में जलाभिषेक और झांकी देखने के लिए होने वाली भीड़ पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

गाइडलाइन के अनुसार महाशिवरा​त्रि के जुलूस में डीजे बजाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा है कि शिवरात्रि पर कानून-व्यवस्था बनाए रखना प्राथमिकता रहेगी।

दीघा विधायक और श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभायात्रा अभिनंदन समिति के सह संयोजक डॉ. संजीव चौरसिया ने प्रशासन को जानकारी दी कि अलग-अलग जगहों से 26 झांकियां निकलेंगी। डीएम-एसएसपी ने कहा जिला मुख्यालय में दंडाधिकारियों एवं पुलिस अफसरों को तैनात किया है। लाठी बल के साथ क्यूआरटी भी तैनात रहेगी। जिला नियंत्रण कक्ष में 6 अफसरों को सुरक्षित रखा गया है।

शिव​रात्रि पर शहर में व्यवस्थाओं के सिलसिले में सदर एसडीओ की अगुवाई में चार सदस्यीय टीम लगातार सक्रिय है। ये पदाधिकारी हर प्रशासनिक व्यवस्था पर पैनी नजर रखेंगे। टीम में दो एसपी, अपर जिला दंडाधिकारी एवं पेसू के महाप्रबंधक शामिल हैं।

इधर, डीएम ने सिविल सर्जन से कहा है कि खाजपुरा शिव मंदिर के पास और जिला नियंत्रण कक्ष में सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं/संसाधनों व डॉक्टरों, एंबुलेंसों आदि की पूरी व्यवस्था करवाई जाए। आईजीआईएमएस में भी इमरजेंसी की स्थिति वाली व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।