बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के खुशखबरी, अप्रैल में शुरू होगी 94 हजार सरकारी शिक्षकों की बहाली

बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुश्खबरी है. बिहार सरकार ने अब अप्रैल में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने कहा कि एनआईओएस से डीएलएड को लेकर विधि विभाग से परामर्श मांगा गया है और परामर्श आते ही अप्रैल माह में बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

94 हजार शिक्षकों की होनी है नियुक्ति

शिक्षा निदेशक ने आश्वासन दिया है कि शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया जहां तक पूरी हो चुकी है वहीं से शुरू किया जाएगा और 94 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों की बहाली हो सकेगी. बिहार में लाखों टीईटी उतीर्ण अभ्यर्थी नियोजन के इंतजार में हैं और बहाली के लिए आवेदन जमा किया है. लेकिन एनआईओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के नियोजन में शामिल होने को लेकर बहाली प्रक्रिया बीच में स्थगित कर दी गई थी. क्योंकि राज्य के ढाई लाख एनआईओएस से डीएलएड पास अभ्यर्थियों की डिग्री को एनसीटीई ने अमान्य करार दिया था जिसके बाद राज्य सरकार ने भी बहाली प्रक्रिया को बीच में ही स्थगित कर दी थी.

हाईकोर्ट ने डीएलएड की डिग्री को किया था मान्य

पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की कार्रवाई के बाद डीएलएड अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया था और अभ्यर्थियों की डिग्री को मान्य करार देते हुए बहाली का आदेश दिया था. ऐसे में अब राज्य सरकार ने फिर से डीएलएड को लेकर एनसीटीई और विधि विभाग से परामर्श मांगा है.