वापस लौटने वाले बिहारियों के लिए तैयार है क्वारंटीन सेंटर, DM कुमार रवि ने व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने के दिये निर्देश

कोविड-19 को लेकर लॉक डाउन के कारण प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक ,विद्यार्थी एवं अन्य लोग विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। इनमें से इच्छुक लोगों को सड़क मार्ग से सरकारी/निजी बस द्वारा निदेशानुसार जिला में लाने तथा उन्हें प्रखंड स्तरीय क्वारेंटाइन सेंटर में रखने की तैयारी की गई है।

सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिनिश्चत हो- डीएम

इस कार्य को सही ढ़ंग से पूरा करने के लिए लिए डीएम कुमार रवि ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ हिंदी भवन सभागार में बैठक की। इसके साथ हीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर क्वॉरेंटाइन सेंटर पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों एवं अन्य लोगों की संभावित संख्या का आकलन पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर करने तथा विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बाहर से आने के बाद 14 दिन तक क्वारंटीन में रहेंगे लोग

बस को सैनिटाइज कर तथा सोशल डिस्टेंस का दृढ़ता से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए लोगों को प्रखंड क्वॉरेंटाइन सेंटर में लाया जाएगा जहां उन्हें 14 दिनों तक क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा। क्वॉरेंटाइन सेंटर पर आए लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, पंजी का संधारण किया जाएगा तथा दो टाइम उपस्थिति ली जाएगी। सेंटर पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट ,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके साथ हीं हैंडवास ,मास्क की व्यवस्था की जाएगी । जिला स्तरीय वाहन कोषांग गठित कर सक्रिय करने तथा पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया है। वाहन कोषांग में लॉग बुक का संधारण करने तथा वाहन को सैनिटाइज कराकर तथा ड्राइवर खलासी को भी सैनिटाइजर का प्रयोग करने का निर्देश दिया गया है।