महाराष्ट्र में 30 जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, बोले CM उद्धव ठाकरे, धीरे धीरे दी जाएगी छूट

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया कि प्रदेश से लॉकडाउन अभी नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है। इसके चलते 30 जून को लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जाएगी। महाराष्ट्र कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है।

अनलॉक शुरू होने पर बढ़ेगी कोरोना मरीजों की संख्या

सीएम उद्धव ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अधिक मात्रा में भीड़भाड़ की गई तो लॉकडाउन का कठोरता से पालन किया जाएगा। सीएम ने कहा कि अनलॉक शुरू होने पर कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ सकती है। राज्य सरकार ने अधिक से अधिक टेस्ट करवाना शुरू किया है, इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सीएम ने कहा कि विश्व में कोरोना के लिए जैसे ही किसी नई दवा का नाम आता है, वह खुद उसे राज्य में लाने का प्रयास कर रहे हैं। इस समय रेडमेसिवीर व एक अन्य दवा की जोरदार चर्चा हो रही है। केंद्र सरकार से इस दवा की अनुमति पिछले सप्ताह मिल चुकी है। वह इन दोनों दवाओं को जल्द राज्य में लाकर अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध करवाएंगे।

अनावश्यक रूप से बाहर नहीं जाने की अपील

उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम मंगलवार को नेशनल डॉक्टर्स डे मना रहे हैं। वे हमारे लिए लड़ रहे हैं, मैं उनके प्रति अपना आभार प्रकट करता हूं। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, हम इस मुद्दे से एक साथ निपटेंगे। हमें बेचैन नहीं होना चाहिए और अनावश्यक रूप से बाहर नहीं जाना चाहिए।

अकोला जेल के 68 कैदियों को कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र की अकोला जिला जेल के 68 कैदियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिनमें से कई स्पर्शोन्मुख हैं। जेल के अंदर ही आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। अकोला के डिप्टी कलक्टर संजय खड़से ने कहा कि कैदियों की देखभाल के लिए सभी व्यवस्थाएं हैं. महाराष्ट्र पुलिस में पिछले 48 घंटे में कोरोना के 150 नए मामले सामने आए हैं और एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। महाराष्ट्र पुलिस में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 4666 हो गई है।

मणिपुर में बढ़ा 1-15 जुलाई तक लॉकडाउन

वहीं मणिपुर सरकार ने 1-15 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. सूबे में कोरोना के बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देखते हुए मणिपुर सरकार ने यह फैसला किया है. देशभर में पिछले 24 घंटे में 19,906 नए मामले सामने आए हैं और 410 लोगों की मौत हुई है। भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,28,859 हो गई है, जिनमें से 2,03,051 सक्रिय मामले हैं। देशभर में 3,09,713 लोग ठीक हो चुके हैं  और अब तक 16,095 लोगों की मौत हो चुकी है।