केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह बोले, केंद्र की सरकारी नौकरी के लिए 2022 से लागू होगा CET, ज़िलों में होगी परीक्षा

केंद्र सरकार 2022 से देश भर में सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार की नौकरियों में भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जायेगी।

रसाल अब सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के जरिये केंद्र सरकार की नौकरियों में भर्ती के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा 2021 में ही ली जानी थी, लेकिन, कोरोना महामारी के कारण देरी होने की संभावना है।

आईएएस अधिकारियों की ई-बुक सिविल लिस्ट-2021 लॉन्च करने के बाद डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने ‘भर्ती में आसानी’ के लिए सीईटी आयोजित करने का फैसला किया है।

हालांकि इसे एक महत्वपूर्ण सुधार के रूप में देखा जा रहा है। साथही अब यह नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह बड़ा वरदान साबित होगा।

उन्होंने कहा कि सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) गठित की गयी है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) के जरिये की जानेवाली भर्ती के स्थान पर सीईटी के जरिये सरकारी क्षेत्र में नौकरियां मिल सकेंगी।

सरकारी नौकरी के समूह-‘बी’ और ‘सी’ (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट करने के लिए एनआरए सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा। इस परीक्षा के लिए देश के हर जिले में कम-से-कम एक परीक्षा केंद्र होगा।