राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि आज, राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार ने गांधी घाट पर बापू को किया नमन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यानी बापू की 73वीं पुण्यतिथि आज है। 30 जनवरी 1948 के दिन नाथूराम गोडसे ने उनकी हत्या कर दी थी। बापू की पुण्यतिथि पर राज्यपाल फागू चौहान ने गांधी घाट पर नमन किया.

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पटना के गांधी घाट पर जाकर नमन किया. नीतीश कुमार ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.

राजद की मानव श्रृंखला पर तंज

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी घाट पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद की मानव श्रृंखला पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि अब ये लोग भी मानव श्रृंखला का महत्व समझने लगे न. पहले हमारी मजाक उड़ा रहे थे. सबसे पहले हमलोगों ने शराबबंदी पर मानव श्रृंखला का दूसरी दफे दहेज प्रथा- बाल विवाह और तीसरी बार जल-जीवन-हरियाली को लेकर मानव श्रृंखला बनाई।

विरोध का ये तरीका उचित नहीं

सीएम ने लाल किले पर हुए उपद्रव की कड़ी निंदा की और कहा कि विरोध का ये तरीका उचित नहीं है। इसकी जितनी निंदा की जाए वो कम है। मांग मनवाने का ये तरीका कतई उचित नहीं कहा जा सकता।

30 जनवरी को मनाया जाता है शहीद दिवस

राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की पुण्यतिथि पर हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। 1948 में गांधी की नाथूराम गोडसे द्वारा प्रार्थना सभा में जाते हुए हत्या कर दी गई थी। गोडसे ने उन्हें नजदीक से तीन गोलियां मारी थीं। गांधी को 1915 के आसपास मरणोपरांत ‘महात्मा’ की उपाधि से सम्मानित किया गया था।