आज से कॉलेजों में सत्र की होगी शुरुवात।

तीन जनवरी से सभी कॉलेजों में एकेडमिक व प्रशासनिक कार्य शुरू होंगे। वैसे तो कैलेंडर के अनुसार आधा सत्र बीत जाना चाहिए था लेकिन कोरोना काल की मजबूरियों के बीच विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सत्र पूरी तरह शुरू भी नहीं हो सका है। राजधानी के कॉलेजों में सोमवार को कॉलेज खुलने के साथ ही एकेडमिक गतिविधियों के तेज होने की उम्मीद लगाई जा रही है। गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच छात्रों में आगे को लेकर अनिश्चितता भी है। लेकिन फिलहाल कॉलेजों के शेड्यूल पूर्व निर्धारित तरीके से ही चलेंगे। नई पाबंदियां कॉलेजों की सीमा में लागू नहीं हुई हैं।

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की नामांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है लेकिन स्नातकोत्तर नामांकन की प्रक्रिया अभी भी अधूरी है। सात दिसंबर तक पीजी वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जबकि पीजी के सामान्य कोर्सेज में 8 जनवरी तक आवेदन होना है। ऐसे में इस नामांकन प्रक्रिया को समाप्त करना पीयू प्रशासन की प्राथमिकता होगी। दूसरी ओर सीनेट की बैठक 18 जनवरी को होनी है।

पाटलिपुत्र विवि में नामांकन के साथ लंबित परीक्षाओं को भी पूरा कराना है। यहां भी स्नातकोत्तर स्तर पर किसी पाठ्यक्रम में नामांकन नहीं हो सका है जबकि 12 जनवरी को पाटलिपुत्र विवि के सीनेट की बैठक भी है। इससे पहले सिंडिकेट की बैठक भी होगी, जिसके लिए विवि प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके साथ ही पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सिलेबस भी पीछे है। सिलेबस पूरा करा कर शीघ्र परीक्षा कराने की भी चुनौती रहेगी।