यूक्रेन को आर्थिक सहायता सहित टैंक और मिसाइलें देगा अमेरिका।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में टिप्पणी के दौरान यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देने की घोषणा की है।बाइडेन ने कहा है कि यूक्रेन के लिए हमारे समर्थन और पुतिन को बहुत भारी कीमत चुकाने के हमारे दृढ़ संकल्प के साथ दुनिया एकजुट नजर आ रही है। अमेरिका इस प्रयास का नेतृत्व कर रहा है। अमेरिका यूक्रेन सहयोगियों और भागीदारों के साथ एक विशाल स्तर की सुरक्षा और मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है। हम आने वाले दिनों और हफ्तों में और अधिक मदद करना जारी रखेंगे।

योजनाओं से परिचित अधिकारियों ने कहा कि सैन्य सहायता के पैकेज में टैंक रोधी मिसाइलें और अमेरिका द्वारा पहले से उपलब्ध कराए जा रहे रक्षात्मक हथियार शामिल होंगे, जिनमें जेवलिन एंटी-टैंक और स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल शामिल हैं। हालांकि यूक्रेन को नो-फ्लाई जोन या लड़ाकू जेट की सहायता नहीं मिलेगी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की इसे रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई को बनाए रखने के लिए आवश्यक बताते हैं।

800 एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम देगा अमेरिका

बाइडेन ने कहा कि ये हमारे रक्षा विभाग से यूक्रेन की सेना को उपकरण का सीधा हस्तांतरण है ताकि वे इस आक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकें। मैं इन फंडों को विनियोजित मैं: करने के लिए कांग्रेस को धन्यवाद देता हूं। बाइडेन ने विस्तार से बताया कि पैकेज में क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नया पैकेज अपने आप में यूक्रेन को अभूतपूर्व सहायता प्रदान करने जा रहा है। इसमें 800 एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम शामिल हैं। इससे यूक्रेनी सेना अपने लोगों पर रूसी विमानों या हेलिकॉप्टरों द्वारा किए जा रहे हमले को रोकना सुनिश्चित कर सकेगी।