हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका में पकड़ा गया, PNB के 13,500 करोड़ रुपये धोखाधड़ी मामले में है मुख्य आरोपी

एंटीगुआ और बरबुडा से फरार हुआ भगोड़ा हिरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका में पकड़ा गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एंटीगुआ ऑब्जर्वर ने बताया है कि मेहुल चौकसी को डोमिनिका की सीआईडी ने पकड़ा है। बता दें कि रविवार को परिवार के एक सदस्य ने चोकसी के लापता होने की सूचना दी थी, जिसके बाद से ही उसकी तलाश शुरू हो गई थी। कल, वहां कि स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे स्थानीय और क्षेत्रीय कानून प्रवर्तन समकक्षों से मदद मांग रहे थे और इंटरपोल को येलो नोटिस अलर्ट जारी करने के लिए कहा है। येलो नोटिस अलर्ट जारी होने के बाद डोमिनिक में उसे सीआईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद पुलिस उसे एंटीगुआ पुलिस को सौंपने की तैयारी कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के क्यूबा भाग जाने की अफवाहों का खंडन करते हुए उनके वकील विजय अग्रवाल ने मंगलवार को कहा था कि वह एंटीगुआ का ‘वैध नागरिक’ है और द्वीप देश में उसके पास कोई ‘कानूनी बाधा या जोखिम’ नहीं है। वकील ने बताया कि उन्हें चोकसी के परिवार द्वारा बताया गया था कि आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) चोकसी की तलाश के लिए जांच में एंटीगुआ पुलिस के साथ है।

आखिरी बार रविवार को देखा गया था

पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है और उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में भोजन करने के लिए जाते हुए देखा गया था। चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता था। वकील विजय अग्रवाल ने बताया था, ”उसके लापता होने की खबरें वास्तविक हैं। मुझे उसके परिवार से भी फोन आया था, और अब एंटीगुआ की पुलिस ने भी इसकी पुष्टि की है। मुझे उसके परिवार ने बताया है कि एंटीगुआ पुलिस और सीआईडी जांच कर रहे हैं। परिवार सदमे में है और चिंतित। हर कोई उसके ठिकाने के बारे में अनजान है।” बता दें कि मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी है, जिसके खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है।

एंटीगुआ की संसद में उठा चोकसी के फरार होने का मुद्दा

एंटीगुआ और बारबुडा की संसद में विपक्ष द्वारा मामला उठाए जाने के बाद कैरेबियाई द्वीपीय देश में चोकसी के लापता होने को लेकर हंगामा मच गया। विपक्ष के सवाल पर प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने कहा था कि उनकी सरकार चोकसी का पता लगाने के लिए भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है। वहीं, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा था कि अगर मेहुल चोकसी देश छोड़कर भाग गया तो उसकी नागरिकता को रद्द कर दिया जाएगा। हालांकि, प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने यह भी कहा था कि उनके पास आज की तारीख तक इस बात की विश्वसनीय सूचना नहीं है कि चोकसी देश छोड़कर चला गया है और इस बात की पूरी संभावना है कि चोकसी एंटीगुआ एवं बारबुडा में ही था।

PNB के 13,500 करोड़ रुपये धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी

बतादें कि मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की कैरेबियाई राष्ट्र के निवेश कार्यक्रम (CIP) के तहत मिली नागरिकता को एंटीगुआ और बारबुडा ने रद्द कर दिया था। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी पर हुई छापेमारी में प्रवर्तन निदेशालय ने 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की थी। चोकसी लंबे समय से एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा था। बैंक के साथ धोखाधड़ी के मामले में पार्टनर इन क्राइम मेहुल चोकसी रिश्ते में नीरव मोदी का मामा है। नीरव मोदी भी 13,500 करोड़ रुपये से अधिक के इस कथित धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है, जिसके ब्रिटेन (Britain) से भारत लाए जाने का रास्ता धीरे-धीरे साफ हो रहा है। गौरतलब है कि चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था। बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था। चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।