इजराइल में फिर दिखा कोरोना का भयानक मंजर, कोरोना से बचने के लिए भारतीयों को रहना होगा सावधान।

कोविड की वजह से पूरी दुनिया पिछले करीब ढाई वर्षों से तमाम तरह की दिक्कतों का सामना कर रही है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ इसके इलाज और टीके खोजने में लगे हुए हैं। लगातार इसपर शोध का काम जारी है। विशेषज्ञों का कहना है कि टीके लगने के बाद भी कोविड पूरी तरह से खत्म नहीं हो सका है। इसके कई नए वैरिएंट के सामने आने से खतरा अभी टला नहीं है। हालांकि लोग इसको खत्म मानकर रिलैक्स मोड में आ गए हैं तथा त्योहारों और समारोहों में लोग बेपरवाह होकर अपना काम कर रहे हैं। अभी हाल ही में इजराइल में कोविड के एक नए वैरिएंट का पता चलने से त्योहारों के पहले लोगों की चिंताएं फिर बढ़ गई हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि लोग ऐहतियात बरतना अभी न छोड़ें और बचाव के साधन अपनाते रहें।

इज़राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उनके देश ने कोविड-19 के एक अज्ञात वेरिएंट की खोज की है। यह ओमिक्रॉन उप-वेरिएंट बीए. 1 और बीए. 2 का संयुक्त वेरिएंट है। अधिकारियों ने अब तक ऐसे दो मामलों की पुष्टि की है। मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, “इस स्ट्रेन के बारे में अभी तक दुनिया में किसी को पता नहीं है। इज़राइल के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर किए गए पीसीआर परीक्षण में इसका पता चला।”

इसमें कहा गया है कि संक्रमित लोगों में बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों की बीमारियों सहित “हल्के लक्षण” दिखे। हालांकि, उन्हें “विशेष चिकित्सा की आवश्यकता नहीं थी। ” बयान में बताया गया कि मंत्रालय स्थिति की निगरानी कर रहा है और आवश्यकतानुसार अपडेट देता रहेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी तक इज़राइल के दावे का जवाब नहीं दिया है।