गरीब कल्याण योजना की शुरूआत पर अमित शाह ने PM का जताया आभार, कहा योजना से सशक्त होंगे गरीब-मजदूर

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना महामारी के कारण प्रवासी मजदूरों व गरीबों के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों से राहत देने एवं उन्हें सशक्त बनाने के लिए 50000 करोड़ रुपये के गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान में 6 राज्यों के 116 जिलों के गांव हिस्सा बनेंगे।

25 तरह के मिलेंगे रोजगार

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि ग्रामीण भारत में रोजगार व समावेशी विकास के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा जो जन कल्याणकारी योजनाएं एवं विकास कार्य चल रहे है, ऐसे 25 कार्यों अथवा योजनाओं को इस अभियान के अंतर्गत जोड़ा जायेगा। शाह ने कहा कि पहले लोग रोजगार की तलाश में शहर की ओर जाते थे लेकिन अब ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के माध्यम से उन्हें अपने कौशल के आधार पर अपने घरों के पास ही रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उनकी प्रतिभा का उपयोग ग्रामीण क्षेत्र के विकास में किया जाएगा, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को और अधिक बल मिलेगा। गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हमारे गांवों के विकास, प्रवासी श्रमिकों व गरीबों की आजीविका और आत्मसम्मान की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ’आत्मनिर्भर भारत’ की ओर अग्रसर हो रहे देश में गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।