पेट्रोल और डीजल का हुआ नया रेट जारी, जानिए क्या हैं आज के भाव…

आईओसीएल ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल का नया रेट जारी कर दिया है। आज भी कीमतों में कोई बदलाव होता नजर नही आ रहा है।
सस्ते तेल का इंतजार कर रहे लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में आई भारी गिरावट के बाद भी अभी घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल के रेट में कमी नहीं आई हैं।
नए रेट के मुताबिक, आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर रहेगा, वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिकेगा।
आपको बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों को तय किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत को कम करने के लिए सरकार नया प्लान तैयार करने में लगी हुई है। कच्चे तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए भारत अपने अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ तालमेल बैठाकर रणनीतिक तेल भंडार से तेल की निकासी की योजना पर काम कर रहा है।
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप मैसेज के जरिए भी जान सकते है। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर एवम बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर पाएंगे। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के भाव की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।