कृषि बिल के विरोध में आज से किसानों का ‘रेल रोको आंदालन’ कई ट्रेनें कैंसिल

नये कृषि विधेयकों से किसान खुश नहीं हैं। वे लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध में किसान मजदूर संघर्ष समिति ने 24 से 26 सितंबर के बीच रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया हुआ है। यह आंदोलन आज से शुरू हो रहा है। प्रदर्शन को देखते हुए कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है।

पंजाब में 25 सितंबर को बंद की घोषणा

पंजाब में विभिन्न कृषि संगठन पहले ही 25 सितंबर को इस विधेयक के विरोध में ’बंद’ की घोषणा कर चुके हैं. जो तीन विधेयक सदन के दोनों सदनों से पास हो गए हैं उसमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा करार, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक हैं।

कई किसान दलों का है समर्थन

वहीं 25 सितंबर को होने वाले पंजाब बंद के लिए 31 किसान संगठन एक साथ आने के लिए तैयार हुए हैं. इस संबंध में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने एक बैठक की थी. क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि पंजाब बंद को समर्थन देने वालों में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं।