क्या है लोनी के वायरल विडियो का सच, जिसमे दावा किया गया कि जय श्री राम का नारा लगाने को किया मजबूर, जानिए पुलिस ने क्या बताया…

एक विडियो वायरल हुआ, जोकि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के लोनी का है। जिसमे दिखा कि कथित तौर पर बुजुर्ग से ‘जय श्री राम’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगवाए। हमलावरों ने खुद भी जोर से ये नारे लगाए और बुजुर्ग की दाढ़ी काटी, मुक्के से मारा और डंडे से पीटा। यह विडियो 5 जून का बताया जा रहा है। जिसमे एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति के साथ उस समय मारपीट की गई जब वह नमाज अदा करने के लिए एक मस्जिद जा रहे थे। हमलावरों ने अब्दुल समद का कथित तौर पर एक ऑटोरिक्शा से अपहरण कर लिया और उन्हें पास के एक जंगल में एक झोपड़ी में ले गए।

हमलावरों ने कथित तौर पर समद पर पाकिस्तानी जासूस होने का भी आरोप लगाया। हमलावरों में से एक जिसने पूरी बाजू की सफेद टी-शर्ट और नीले रंग की स्वेटपैंट पहनी थी ने बुजुर्ग को चाकू से धमकाया कि वह उनकी दाढ़ी को जबरन काट देगा। वीडियो में बुजुर्ग को साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि वह हमलावरों से याचना कर है कि उन्हें जाने दे। बतादें कि यह वीडियो ऑनलाइन वायरल हो रहा है।

वहीं इस वीडियो में दो अन्य युवकों को भी बुजुर्ग पर हमला करते हुए देखा गया है। जो कि एक काली शर्ट और लाल पैंट पहने हुए है, और दूसरा हल्के नीले रंग की टी-शर्ट और ग्रे पैंट में है। बुजुर्ग ने बताया,”मैं अपने रास्ते पर था जब मुझे लिफ्ट की पेशकश की गई। दो और आदमी अंदर (ऑटो रिक्शा) आए और मुझे बैठने के लिए कहा। फिर वे मुझे एक कमरे में ले गए और मुझे बंद कर दिया और मुझे मारा पीटा। उन्होंने मुझे नारे लगाने के लिए मजबूर किया। उन्होंने मेरा मोबाइल छीन लिया… उन्होंने एक चाकू ले लिया और मेरी दाढ़ी काट दी। ”

उन्होंने कहा, “उन्होंने मुझे अन्य मुसलमानों पर हमले का एक वीडियो भी दिखाया।” पीड़ित ने बताया कि हमलावरों ने दावा किया था कि उन्होंने पहले भी कई मुसलमानों को मार डाला था। पुलिस ने मामला दर्ज कर मुख्य आरोपी प्रवेश गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अभी भी दूसरे आरोपियों की तलाश कर रही है।

गाजियाबाद पुलिस ने वीडियो वायरल के संबंध में  जानकारी दी कि सोशल मीडिया पर बुजुर्ग साथ मारपीट व अभद्रता के बाद वायरल वीडियो के संबंध में जांच करने पर पाया गया कि पीड़ित अब्दुल समद दिनांक 5 जून 2021 को बुलंदशहर से बीटा लोनी बॉर्डर आया था। जहां से एक व्यक्ति के साथ मुख्य आरोपी परवेज गुर्जर के घर बंथला लोनी गया था। प्रवेश के घर पर कुछ समय में अन्य लड़के कल्लू, पोली, आरिफ आदिल व मुशाहिद आ गए और परवेस के साथ मिलकर उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। उनके अनुसार अब्दुल समद ताबीज बनाने का काम करता है। उसके दिए ताबीज से उनके परिवार पर उल्टा असर हुआ। इस वजह से उन्होंने यह काम किया है। अब्दुल समद और परवेस, आदिल कल्लू आदि लड़के एक दूसरे से पहले से ही परिचित थे क्योंकि अब्दुल समद द्वारा गांव में कई लोगों को ताबीज दिए गए थे। प्रकरण में पंजीकृत अभियोग में समुचित धाराओं की वृद्धि करते हुए पूर्व में ही मुख्य अभियुक्त परवेस गुर्जर की गिरफ्तारी की जा चुकी है। आज 14 जून को अन्य दो अभियुक्तों कल्लू व आदिल की गिरफ्तारी की गई है। अन्य अभियुक्तों की भी गिरफ्तारी कर विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले लोनी के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अतुल कुमार सोनकर ने कहा था कि “आवश्यक कदम” उठाए जा रहे हैं।

बता दें कि आरोपी, जो पुलिस हिरासत में है, ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।