प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक तीन साल बाद होने जा रही है।पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में होने जा रही इस मीटिंग से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किनारा कर लिया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही इस बैठक में शामिल नहीं होंगे।

जानकारी के मुताबिक 30 दिसंबर को कोलकाता में होने जा रही नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जगह डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार ने पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही बैठक में खुद न जाकर डिप्टी सीएम तेजस्वी को भेजने का फैसला लिया है।

नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक 30 दिसंबर को कोलकाता में होनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के कई मंत्री शामिल होंगे। बैठक में नेशनल गंगा काउंसिल के सदस्य अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है।

पहले भी कई मौकों पर नीतीश कुमार सार्वजनिक रूप से घोषणा कर चुके हैं कि भविष्य में तेजस्वी यादव राज्य की कमान संभालेंगे। नीतीश कुमार का केंद्र सरकार की ओर से आयोजित बैठकों से दूरी बनाना और तेजस्वी यादव को इन बैठकों में भेजना साफ संकेत माना जा रहा है कि वे अब डिप्टी सीएम को राज्य के कामकाज का ज्यादा अनुभव देने की कोशिश कर रहे हैं।

नीतीश कुमार के इस ऐलान के बाद ये अटकलें तेज हो गई थीं कि उन्होंने आखिरकार तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी बनाने का फैसला कर ही लिया है। नालंदा में एक डेंटल कॉलेज के उद्घाटन के दौरान एक और अवसर पर नीतीश कुमार ने कहा था कि   तेजस्वी यादव राज्य के विकास के लिए शुरू की गई मेरी सभी ड्रीम परियोजनाओं की देखभाल करेंगे और उन्हें पूरा करेंगे।