पालीगंज मामले में जिलाधिकारी ने जांच का दिया आदेश, शादी समारोह में शामिल 80 व्यक्ति पाये गए थे कोरोना पॉजिटिव

पटना के जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सामाजिक समारोह में अधिकतम 50 व्यक्ति की भागीदारी एवं सोशल डिस्टेंस के अनुपालन संबंधी बिंदुओं पर एसडीओ पालीगंज को जांच का आदेश दिया है।

कोरोना संक्रमण के वर्तमान दौर में अधिकतम 50 व्यक्ति ही किसी सामाजिक समारोह में भाग ले सकते हैं। साथ ही समारोह में सोशल डिस्टेंस के रूप में 2 गज की दूरी मेंटेन करने ,मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने आदि सुनिश्चित करना अनिवार्य है।

जिलाधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पालीगंज के अनुमंडल पदाधिकारी को इस मामले की जांच करने का आदेश दिया है। अगर शादी समारोह में मानक का उल्लंघन पाया गया तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बताते चले कि मामला पालीगंज प्रखंड के डीहपाली की है जहां अनिल कुमार के शादी समारोह में शामिल होने वाले कई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

यहां 15 जून को डीहपाली निवासी अनिल कुमार की शादी होनी थी। शादी के लिये 15 जून को बारात नौबतपुर गई, एक दिन बाद 16 जून को बारात वहां से लौटी, 17 जून को दूल्हा अनिल कुमार का देहांत हो गया।इसके साथ ही मामले की गंभीरता तथा कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए संपर्क में रहने वाले लोगों का त्वरित रूप से सैंपल कलेक्शन करने तथा जांच की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश।

19 जून के प्रारंभिक जांच में 105 व्यक्तियों का सैंपल कलेक्शन कर जांच की गई। 21 जून के आये रिपोर्ट में 15 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। जिलाधिकारी ने मेडिकल टीम को इस मामले में सक्रिय एवं तत्पर होकर जांच का दायरा बढ़ाने का सख्त निर्देश दिया गया। इसके बाद 24 जून को मेडिकल टीम द्वारा 96 व्यक्ति का सैंपल लिया गया।
25 जून को 63 व्यक्ति का सैंपल लिया गया। 26 जून को 100 व्यक्ति का सैंपल लिया गया।
इस प्रकार कुल 259 व्यक्तियों के सैंपल कलेक्शन कर जांच की गई। 29 जून के आए रिपोर्ट में कुल 80 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए।

बतादें कि इन व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर बिहटा एवं बामेती भेजा गया है। गौरतलब है कि इस मामले में आठ कंटेनमेंट जोन बनाया गया है