नगर निगम अब पकड़ पकड़ कर करेगी नसबंदी.. राज्य में बड़े पैमाने पर चलाया जायेगा नसबंदी अभियान….

पटना नगर निगम क्षेत्र में जल्द ही बड़े पैमाने पर नसबंदी अभियान चलाया जाएगा। सड़कों पर पकड़-पकड़ कर सर्जरी किया जाएगा। हैरान मत होखीं जा ! दरअसल ई नसबंदी अभियान आवारा कुत्ता खातिर बा। कुत्तों के आतंक को कम करने के लिए नगर निगम की ओर से यह कवायद शुरू हो चुकी है। शहर में आवारा कुत्तों की संख्या कम करने के लिए बड़े पैमाने पर नसबंदी अभियान जल्द ही चलाया जायेगा।

शहर में आवारा कुत्तों के आतंक को कम करने के लिए कुत्तों की नसबंदी की जाएगी। जिसकी जिम्मेवारी निजी एजेंसी को दी जाएगी। इसके लिए नगर निगम टेंडर के जरिये एजेंसी का चयन करेगी। जानकारी के मुताबिक टेंडर निकालने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गयी है। इसके साथ की डॉग कैचर वाहन की खरीद के लिए भी टेंडर निकाला जाएगा।

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो, दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक एजेंसी का चयन कर कार्य सौंप दिया जाएगा। ‘नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के लोगों की जान बचाना और उनका सम्मान बनाए रखना, निगम प्रशासन की प्राथमिकता है। निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों की नसबंदी और उन्हें पकड़ने के लिए जल्द ही एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसके बाद लोगों को आवारा कुत्तों के आतंक से राहत मिलेगी’।


गौरतलब है कि राजधानी पटना में आवारा कुत्तों की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। आवारा कुत्तों की लगातार बढ़ती आबादी आम जनता के लिए कई मुश्किलें खड़ी कर रहीं हैं। ये आवारा कुत्ते अक्सर लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं। पटना के पश्चिमी लोहानीपुर के गौरिया स्थान, दलदली, नाला रोड पूर्वी लोहानीपुर सहित कई जगहों पर इन कुत्तों का आतंक साफ साफ देखा जा सकता है। नगर निगम की टीम द्वारा अलग-अलग जगहों से आवारा कुत्तों को पकड़ा जाएगा। इसके बाद पशु चिकित्सक द्वारा इन पशुओं की नसबंदी की जाएगी। इसके बाद इन कुत्तों को दोबारा वहीं छोड़ दिया जाता है जहां से उन्हें उठाया गया था।