बिहार : भ्रष्टाचारियों को पकड़वाइये और मालामाल हो जाइये, CM नीतीश ने किया ऐलान

बिहार में लगातार बढ़ रहे अपराध को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने काफी चिंता जाहिर की। भ्रष्टाचार के खिलाफ तल्ख स्वर में मुख्यमंत्री ने इनाम का ऐलान किया है। उन्होंने घोषणा की कि भ्रष्टारियों का पर्दाफाश करने वालों को एक हजार से दस हजार रूपये इनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का पर्दाफाश होने से यदि सरकार को काफी बड़ी बचत होती है तो उसे पकड़वाने वाले को रकम का दो प्रतिशत पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा।

गुरूवार को कैबिनेट ने दी मंजूरी

गुरुवार को बिहार कैबिनेट की बैठक में निगरानी के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। ऐसे लोगों का नाम और पता गुप्त रखा जाएगा। सूचना देने वाला सरकारी कर्मचारी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति, आलीशान मकान बनवाने या खरीदने, भ्रष्ट आचरण की शिकायत कर सकता है। यदि जांच में आरोप सही पाए जाते हैं तो सूचना देने वाले को ईनाम दिया जाएगा। हालांकि ईनाम की रकम पांच लाख से ज्यादा नहीं होगी।

पुरस्कार कोष का गठन

इसके लिए राज्य सरकार ने पुरस्कार कोष का गठन किया है। इसी कोष की राशि से पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा अदालत तक आने-जाने का खर्च भी राज्य सरकार देगी। ट्रेन के किराए से लेकर आने-जाने के दौरान खाने-पीने के लिए 200 रुपये भी सरकार देगी।