बिहार विधानसभा चुनाव: चुनावी माहौल का जायजा लेने आयेंगे दो उप निर्वाचन आयुक्त, CEO के साथ करेंगे विचार विमर्श

बिहार विधानसभा 2020 की चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। चुनावी माहौल का जायजा लेने के लिए इसी सप्ताह भारत निर्वाचन आयोग से दो उप निर्वाचन आयुक्त बिहार का दौरा करेंगे. बिहार दौरा करनेवाले उप निर्वाचन आयुक्तों में सुजीत जैन और चंद्रभूषण कुमार का कार्यक्रम आयोग ने निर्धारित किया है. पटना आने के बाद वह मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारियों से साथ चुनावी माहौल की जानकारी लेंगे.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने VC के जरिए बात की.

विधानसभा चुनाव के पूर्व चुनाव आयोग कई दौर की बैठकें करती हैं. चुनाव के पूर्व पूरा आयोग की टीम का बिहार दौरा होता है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सूत्रों का कहना है कि सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की. इसमें राज्य में मतदाता सूची सहित अन्य सभी बिंदुओं पर चर्चा की गयी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग में ही आयोग द्वारा सूचना दी गयी कि दो अधिकारी बिहार के दौरा इसी सप्ताह करेंगे.

सीइओ सभी राजनीतिक दलों के साथ करेंगे विचार- विमर्श

बती दें कि राज्य में अक्तूबर-नवंबर में हाेने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए अगले 15 दिनों के अंदर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) एचआर श्रीनिवास सभी राजनीतिक दलों के साथ विचार- विमर्श करेंगे. सीइओ श्री निवास ने बताया कि मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जायेगी.

सीइओ ने सभी डीएम के साथ मतदाता पुनरीक्षण को लेकर किया मंथन

चुनाव आयोग के निर्देश पर इवीएम के भंडारण से लेकर उनकी मरम्मत का काम अब शुरू कराया जायेगा. पुरानी इवीएम को भंडार से हटाया जायेगा. नयी मशीनों के भंडारण और रखरखाव का काम अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा. वर्चुअल रैली और प्रचार-प्रसार को लेकर सीइओ ने बताया कि इसका पहले से प्रयोग किया जा रहा है.इसके ऊपर होनेवाले खर्च का ब्योरा मंगाया गया था. आगामी विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया के खर्च का ब्योरा मांगा जायेगा. जितने भी प्लेटफार्म हैं, वहां से सूचनाएं मांगी जायेंगी. सीइओ ने बताया कि अब तक विधान परिषद चुनाव को लेकर किसी तरह का निर्देश नहीं मिला है. इसके पहले सीइओ ने सभी डीएम के साथ मतदाता पुनरीक्षण को लेकर मंथन किया था.