प्लाजमा डोनेशन ऑपरेशन के पहले दिन 6 लोगों ने Patna Aiims में किया अपना ब्लड प्लाजमा डोनेट, सभी डोनर के चेहरे पर दिखी खुशी

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पहले दिन विभिन्न जिलों से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए कुल 9 करोना योद्धा आगे आए है. इसमें से 3 लोग जांच के पैरामीटर में सही नहीं पाए गए, जिस कारण 6 लोगों का ही प्लाज्मा लिया गया। जिन 6 लोगों ने अपना प्लाजमा डोनेट किया है उनमें से सदर हॉस्पिटल खगड़िया के डॉक्टर शशिकांत, बेगूसराय के नितेश, बक्सर के लव कुमार और नालन्दा के प्रदीप एवं संतोष हैं।

प्लाजमा डोनेट सभी के चेहरे पर दिखी खुशी

ब्लड प्लाजमा डोनेट करने के बाद करोना योद्धाओं के चेहरे पर खुशी की लहर दिखी। कोरोना योद्धाओं ने बताया कि बड़ी खुशी की बात है कि हमलोगों की एक छोटी सी पहल से किसी की जिंदगी बच सकती है । इस नेक कार्य के लिए अन्य लोगों को भी सामने आना चाहिए, जिन्होंने करोना से जंग जीत कर वापस लौटे हैं। प्लाजमा डोनेट करने के बाद सभी लोगों को एम्स प्रशासन की ओर से थैंक यू कार्ड और ब्लड डोनर कार्ड दिया गया। साल भर के अंदर उनके परिवार के लिए कभी भी ब्लड की आवश्यकता होने पर एक यूनिट ब्लड दिया जा सकेगा। बहुत जल्द ही संबंधित जिला प्रशासन द्वारा सभी डोनर को दिया जाएगा कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा।

प्लाजमा डोनर कोषांग का गठन करने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि पटना प्रमंडल में शुक्रवार से प्लाजमा डोनेशन ऑपरेशन की शुरुआत की गई है। अगले पांच दिनों के लिए 20 डोनर ने प्लाजमा डोनेट करने के लिए सहर्ष तैयार हुए हैं। कई लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए स्वतः ही आगे आ रहे हैं। उन्होंने पटना प्रमंडल के सभी जिलाधिकारियों को अपने जिलों में स्पेशल प्लाजमा डोनर कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया है। सभी जिलों का रोस्टर निर्धारित किया जाएगा, जिसके आधार पर जिला पदाधिकारी प्लाज्मा डोनर को ऐम्स पटना भेजेंगे तथा एम्स में उनके प्लाज्मा डोनेशन के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

अब तक 24 लोगों ने किया प्लाजमा डोनेट

शुक्रवार तक 24 लोगों ने अपना ब्लड प्लाजमा डोनेट किया है। इसके पूर्व 18 लोगों ने डोनेट किया था। राज्य में पहला प्लाजमा डोनेट खाजपुरा, पटना के दीपक कुमार ने किया है।पटना के रहने वाले दीपक कुमार ने दो बार प्लाजमा डोनेट किया है। प्लाजमा डोनेट करने से कई कोराना संक्रमित मरीजों की जान बचाई जा सकी है।

एम्स में प्रतिदिन 4 लोगों के प्लाजमा संग्रहण की व्यवस्था

एम्स के चिकित्सकों ने बताया वे सभी व्यक्ति जिन्होंने कोरोना पर विजय प्राप्त की है और 4 हफ्ते हो चुके हैं वह अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं । इससे किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है एवं इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। अब तक जिन 18 व्यक्तियों ने डोनेट किया है उनके कारण 18 व्यक्तियों की जिंदगी को बचाया जा सका है जिनकी स्थिति काफी क्रिटिकल थी. प्लाजा डोनर को दूसरे जिला से पटना आने-जाने में किसी तरह की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पडे इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष वाहन की व्यवस्था कराई जाएगी। उन्हें घर से लाने और प्लाजा डोनेशन के बाद पुनः घर से पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी।