स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 20 मास्टर ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण, पटना डीएम का चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी देने का निर्देश

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का स्वच्छ ,निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव संपन्न कराने हेतु स्थानीय पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में महिला मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। प्रशिक्षण शुरू होने के पूर्व श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल के सभागार को सैनिटाइज किया गया तथा कक्ष में पधारने वाले प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी का थर्मल स्कैनिंग कर प्रवेश कराया गया। सभागार में प्रशिक्षणार्थियों को सोशल डिस्टेंस के साथ बैठने तथा मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने की व्यवस्था की गई ।

612 प्रशिक्षणार्थियों ने चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में ली जानकारी

हॉल में कुल 612 प्रशिक्षणार्थियों ने चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षक के रूप में 20 मास्टर ट्रेनर ने भाग लिया। मास्टर ट्रेनर ने सभी महिला मतदान कर्मियों को मतदान की प्रक्रिया, ईवीएम वीवीपट का संचालन, स्वीप गतिविधि, कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सहित कई अन्य बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर सभी मतदान कर्मियों का ईवीएम वीवीपट का हैंडस आन ट्रेनिंग कराया गया। उन्हें ईवीएम वीवीपट के संचालन की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया गया।

ईवीएम वीवीपट के बारे में अवगत कराया गया

ईवीएम वीवीपट के बारे में अवगत कराया गया कि मतदान प्रकोष्ठ में पहुंचते ही पीठासीन पदाधिकारी बैलट यूनिट को सक्रिय कर देते हैं। उसके बाद मतदाता द्वारा इच्छानुसार बैलेट यूनिट पर अंकित अभ्यर्थी के नाम तथा चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाया जाता है जिससे वोटर द्वारा चुने हुए अभ्यर्थी के नाम, चुनाव चिन्ह के सामने लाल बत्ती जलती है तथा मुद्रित पर्ची पर अभ्यर्थी की क्रम संख्या, नाम ,चुनाव चिन्ह लगभग 7 सेकंड तक दिखाई देता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर समाहर्ता आपदा सह वरीय प्रभारी पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार सिटी मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार तथा वरीय उप समाहर्ता हर्षिता कुमारी सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।