पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए कंपनी ले आई बेहतरीन प्लान. 499 में हर महीने कर पाएंगे अनलिमिटेड कॉल, साथ ही 75 जीबी डाटा के साथ और भी बहुत कुछ।

Vodafone Idea  ने हाल ही में कई नए पोस्टपेड प्लान पेश किए हैं। ये नए पोस्टपेड प्लान टेल्को द्वारा पेश किए गए पुराने प्लान्स की कीमत से बहुत अलग नहीं हैं। ये नए प्लान्स मूल रूप से पुराने प्लान्स की तुलना में 2 रुपये अधिक महंगे हैं, जो अब उपलब्ध नहीं हैं, और ये उपभोक्ताओं को पहले की तुलना में काफी ज्यादा बेनिफिट्स प्रदान करते हैं। इन्हीं में से एक Vodafone Idea का 501 रुपये वाला प्लान है। हम इस प्लान की तुलना Airtel के 499 रुपये वाले प्लान से करने जा रहे हैं। हम एयरटेल के 499 रुपये के प्लान को इसलिए चुन रहे हैं क्योंकि यह वोडाफोन आइडिया के 501 रुपये के प्लान की कीमत के काफी करीब है और एयरटेल भी पोस्टपेड सेगमेंट में वीआई का प्रमुख कॉम्पीटिटर है। अगर आप कंफ्यूज हैं कि दोनों में से कौन सा प्लान बेहतर है और ज्यादा बेनिफिट प्रदान करता है, तो चलिए देखते हैं दोनों प्लान का डिटेल कंपेरिजन।

Airtel Rs 499 Postpaid Plan: एयरटेल के इस प्लान में कुल 75GB डेटा (200GB डेटा रोलओवर), अनलिमिटेड वॉयस कॉल, डेली 100 एसएमएस, 6 महीने के लिए Amazon Prime, 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल, हैंडसेट प्रोटेक्शन, विंक प्रीमियम मिलता है। इसके अलावा, नियमित लाभ के लिए अतिरिक्त कनेक्शन पर 299 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

Vodafone Idea Rs 501 Postpaid Plan: इस प्लान को ऑनलाइन खरीदे जाने पर कुल 90GB+50GB एक्स्ट्रा (200GB डेटा रोलओवर), अनलिमिटेड वॉयस कॉल, हर महीने 3000 एसएमएस, 6 महीने के लिए Amazon Prime, 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल, वीआई मूवीज एंड टीवी वीआईपी, 6 महीने वीआई ऐप में हंगामा म्यूजिक, वीआई गेम्स (हर महीने 5 गोल्ड गेम्स के साथ 1000+ गेम्स), रात में अनलिमिटेड डेटा (सुबह 12 बजे से सुबह 6 बजे तक) जैसे बेनिफिट्स मिलते हैं।

साफ नजर आ रहा है कि अगर आप डेटा लवर हैं तो वीआई का प्लान यहां ज्यादा डेटा ऑफर करता है। जबकि डेटा रोलओवर की सीमा दोनों प्लान्स (200GB) के साथ समान है, Vi के 501 रुपये के प्लान में Airtel के 499 रुपये के प्लान की तुलना में 15GB अधिक डेटा मिलता है। वहीं, अगर वीआई के प्लान को ऑनलाइन खरीदा जाए, तो मात्र 2 रुपये ज्यादा में आपको 50GB डेटा एक्स्ट्रा मिलेगा, आनी वीआई के प्लान में कुल 65GB ज्यादा डेटा मिलेगा। इसके अलावा, रात में वीआई के प्लान में अनलिमिटेड डेटा मिलता है, जो उन यूजर्स के लिए एक बोनस है जो रात में मूवी-शो देखना पसंद करते हैं। एडिशिनल बेनिफिट्स की बात करें तो, वीआई की ज्यादा लाभ मिलते हैं लेकिन यहां एक चीज जो एयरटेल का प्लान पेश कर रहा है, जो है अतिरिक्त कनेक्शन।
कुल मिलाकर दोनों में से कौन सा प्लान सबसे अच्छा है यह चुनना बहुत मुश्किल है, लेकिन यह कहा जा सकता है कि वीआई का प्लान डेटा बेनिफिट्स के मामले में ज्यादा बेहतर है।