दुनिया की अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा कोरोना वायरस का असर, शेयर बाजार में भारी गिरावट- सेंसेक्स 400 निफ्टी 125 अंक लुढ़का

 

चीन में फैले कोरोना वायरस का असर अब दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है. कोरोना का असर चीन समेत पूरे एशियाई बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली.  मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज  का सेंसेक्स 13 अंकों की गिरावट के साथ 41,042.46 पर खुला और दोपहर 12.21 तक सेंसेक्स करीब 420 अंकों की गिरावट के साथ 40,636.61 पर पहुंच गया.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का एनएसई 17 अंकों की गिरावट के साथ 12,028.25 पर खुला और दाेपहर 12.21 तक निफ्टी 130 अंकों की गिरावट के साथ 11,915.65 पर पहुंच गया.

एनएसई के करीब 318 शेयरों में तेजी और 442 में गिरावट देखी गई. बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में जी एंटरटेनमेंट, कोल इंडिया, नेटवर्क 18, डेन नेटवर्क, हैथवे केबल आदि रहे, जबकि गिरने वाले शेयरों में यस बैंक, हिंडाल्को, वेदांता, टाटा मोटर्स और इंडसइंड बैंक शामिल रहे.

कोरोना से अबतक 1900 से ज्यादा लोगों की मौत

चीन से शुरू हुआ कोरोना दुनिया के 28 देशों में पैर फैला चुका है. वहां की समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक चीन में 98 और लोगों की मौत हो गई और वहां कोरोना से अबतक 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि दुनिया भर में कुल कन्फर्म केस की संख्या 71,336 तक पहुंच गई है.

वुहान में एक बड़े अस्पताल के डायरेक्टर की कोरोना से मौत

हालात चीन में और बदतर होते जा रहे हैं, क्योंकि वहां अब स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. आज मंगलवार को कोरोना (COVID-19) का केंद्र रहे वुहान में एक बड़े अस्पताल के डायरेक्टर की कोरोना से मौत हो गई.

मौजूदा हालात को देखते हुए सिटी ने चीन की इकोनॉमी की ग्रोथ का अनुमान 5.8 फीसदी से घटाकर 5.5 फीसदी कर दिया है. हालांकि, बाजार के जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार पर इसका लॉन्ग टर्म नुकसान नहीं होगा. , स्वाइन फ्लू, इबोला जैसी बीमारियों का मार्केट पर असर हुआ है लेकिन फिर इसमें तेजी से सुधार भी हुआ.

जापानी क्रूज पर 6 भारतीय संक्रमित

जापान के तट पर खड़े क्रूज डायमंड प्रिंसेस पर फंसे लोगों में से 6 भारतीय भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस से पीड़ित 4 भारतीय क्रू मेंबर्स का इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर है. टोक्यो में भारतीय दूतावास कोरोना वायरस के पीड़ित भारतीयों के संपर्क में है. भारतीय दूतावास ने सोमवार को इसकी जानकारी साझा करते हुए बताया कि हम लगातार भारतीय मरीजों के संपर्क में हैं जिनकी हमें चिंता है.